Hermit spyware क्या है | Hermit Spyware से कैसे बचे

Hermit spyware kya hai,इसके बारे में हम यहां आपको बताने वाले हैं कि आखिर यह spyware कर क्या रहा है । अभी ये स्पाईवेयर यानी कि वायरस तेज़ी से फैल रहा है समरी गैजेट्स के अंदर जैसे कि स्मार्टफोन के अंदर सबसे ज्यादा । यहां आप जानेंगे कि hermit spyware से कैसे बचें

Hermit Spyware क्या है | Hermit Spyware in hindi :

Hermit Spyware जोकि वायरस है बना हुआ है कोडिंग के माध्यम से । ये कॉड मपमे आप काम करने लग जाते हैं जब इसे स्मार्टफोन में डाल दिया जाए तो । इसको बनाया गया है इस तरह से है कि यह स्मार्टफोन के अंदर का डेटा जैसे कि कॉलिंग डेटा आने आप चुराकर अपने सर्वर में पहुंचा रहा है और भी कई पर्सनल डेटा साथ में । इस पहले पेगासस वायरस ने हलचल मचा दी थी और अब ये वायरस मचा रहा है ।

Hermit spyware क्या है | Hermit Spyware से कैसे बचे
Hermit spyware kya hai

Hermit Spyware क्या करता है :

सबसे पहले आपके स्मार्टफोन का नेटवर्क जब कमजोर होता है या चला जाता है तब आपके स्मार्टफोन में मैसेज आता है कि आप इस एप्लीकेशन को डाऊनलोड करें साथ मे लिंक भी होगा उस पर जैसे ही आप क्लिक कर देते हैं । तब आपके स्मार्टफोन में Hermit Spyware अपने आप ही डाउनलोड हो शुरू कर देता है जो आपको पता नहीं चलेगा । इसके बाद आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल हो जाएगा फिर अपने आप चुपके से ही पर्सनल डेटा हैकर के सर्वर में भेजना शुरू कर देता है । पहले पेगासस वायरस ने आतंक मचाया था और अब ये मचा सकता है ।

Hermit Spyware से कैसे बचें :

Hermit Spyware हो या कोई और वायरस आपको ऐसे लिंक ओर क्लिक नहीं करना जो व्हाट्सऐप या मैसेज से आता है । चाहे आपका दोस्त किसी काम के बारे में ही क्यों ना बता रहा हो । अगर इस लिंक के आखिर में .Com, .In, .Org जैसे नाम लिखा हुआ है तो समझ लेना कि इसमें आपको डरने की जरूरत नहीं । इसका लिंक मिलता जुलता है पॉपुलर वेबसाइट के लिंक जैसा । जैसे कि किसी भी पॉपुलर वेबसाइट के लिंक के आखिर में .com लगा है और अगर उसी नाम का लिंक आपको मिले जिसके आखिर में .Com या .in की बजाय कुछ और ही लिखा हुआ है जैसे कि लिंक के आखिर में .in/tk.ht जैसे बेमतलबी नाम होना, तो समझ लेना कि वह लिंक सुरक्षित नहीँ है और क्लिक करते ही वायरस आपके स्मार्टफोन में घुस सकता है । यह लिंक पॉपुलर वेबसाइट के नाम से मिलता जुलता आता है लेकिन अंतर मामूली सा होता है जिसको हम सुरक्षित मान कर क्लिक कर देते हैं जो आपको नहीं करना । जैसे कि अगर आपके स्मार्टफोन में zoobietech.com का लिंक आता है तो आप क्लिक कर सकते हैं क्योंकि जिस वेबसाइट के लिंक के आखिर में .Com या .In लिखा हो तो वह वेबसाइट सुरक्षित ही होती है क्योंकि इन वेबसाइट के अंदर वायरस होता ही नहीं और हमारी वेबसाइट से आपको नोटिफिकेशन आये तो वह आर्टिकल का ही होता है जिसे आप पढ़ सकते हैं इसमें कुछ घबराने की जरूरत नहीं ।

Hermit Spyware कौन से डिवाइस पर टार्गेट कर रहा है :

वैसे तो एंड्राइड डिवाइस ही इस वायरस का शिकार हो रहे हैं जबकि ios डिवाइस के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली क्योंकि ios डिवाइस जैसे कि एप्पल कंपनी के i फ़ोन जो बाहरी लिंक को ब्लॉक ही कर देते हैं जिससे अगर आप लिंक पर क्लिक भी कर देते हैं तो भी आपके स्मार्टफोन में वायरस वाली एप्लीकेशन डाउनलोड होने नहीं वाली । इसका कारण ये है कि i फ़ोन वे एप्लीकेशन को ब्लॉक कर देता है जो एप्पल स्टोर की बजाय किसी और जगह से डाउनलोड होने वाले हों । जबकि एंड्राइड के लिए सब कुछ खुला है google प्लेस्टोर हो या कोई और ब्राउज़र एप्लीकेशन को कहीं से भी डाउनलोड किया जा सकता है ।

Hermit Spyware कहाँ से आता है :

मैसेज से आये हुए लिंक पर क्लिक होने के बाद ये वायरस किसी ब्राउज़र के माध्यम से डाउनलोड होने लगता है इसीलिए एंड्राइड डिवाइस पहले इसका शिकार हो रहे हैं लेकिन एप्पल के ios डिवाइस में ब्राउज़र से कोई भी एप्पलीकेशन डाउनलोड नहीं होती जिसकी वजह से वायरस आता ही नहीं स्मार्टफोन में । एप्पलीकेशन तो एप्पल स्टोर से ही या गूगल प्लेस्टोर से ही डाउनलोड होती है जबकि उसमें ये वायरस नहीं होता । वायरस हमेशा ब्राउज़र के माध्यम से ही डाउनलोड होता है ना कि एप्पल स्टोर या प्लेस्टोर के माध्यम से ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *