Earthquake in Nepal in hindi | 2022

नेपाल में आया काफी ज्यादा तीव्रता के साथ भूकंप तो ऐसे में लोग चाहते हैं Earthquake in Nepal in hindi से जुडी जानकारियां और मैं आपको इसी के बारे ही बताने वाला हूँ । आखिर कितने लोगों की हुई है मौत, कितनों का हुआ था नुकसान इन सब के बारे ही मैं आपको बताने वाला हूँ । हलांकि इससे पहले नेपाल में साल 2015 में ही भूकंप आया था जिसकी तीव्रता काफी ज्यादा थी 7.8 । भले ही 2015 के वक्त नेपाल में जो भूकंप आया था, उसकी तीव्रता ज्यादा था इस साल 2022 की तुलना में ।

Earthquake in Nepal in hindi

नेपाल की बात करें तो 6.3 तीव्रता का भूकंप मापा गया था । हलांकि कुल तीन भूकंप के झटके मापे गए थे दो दिन के हिसाब से । जैसे की 8 तारीख दिन मंगलवार को रात 8 बजकर 52 मिनट पर पहला झटका मापा गया था नेपाल में, जिसकी तीव्रता बताई गयी है 4.9 । दूसरा झटका 8 तारीख के दिन ही रात 9.41 बजे दूसरा झटका लगा और इसकी तीवरत था 3.5 । लेकिन आखिर बार लगने वाला तीसरा झटका 9 तारीख यानी आज के दिन सुबह 1 बजकर 57 मिनट पर आया और इसकी तीव्रता 6.3 थी ।

आखिर बार आये हुए भूकंप की वजह से कई लोगों के घर भी ढह गए थे और इसी की वजह से कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है । अभी की जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है की अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है । हलांकि ए दिन इसकी संख्या शायद बढ़ सकती है क्योंकि ये हादसा रात के समय हुआ था तो ऐसे में सुबह आने तक आपको नयी अपडेट भी जानने को मिल सकता है । नेपाल के अलावा दुसरे देशों में भी इसी भूकंप का असर दिखा गया जैसे की भारत और चीन । भारत की बात करें तो दिल्ली, उत्तराखंड, बिहार, UP इत्यादि ।

नेपाल के अंदर जिस जगह पर आया था भूकंप उस जगह का नाम है मानीपुर । मानीपुर नाम के जगह पर ही भूकंप मापने का यंत्र लगा हुआ है और उसी की मदद से ही पता लग पाया था । हलांकि सबसे पहले रिपोर्ट वहां से ही आई थी यानि उसी यंत्र की मदद से । हलांकि मुरादाबाद, में किसी एक ऑफिस में लगे cctv कैमरे के विडियो इन्टरनेट पर वायरल हो रही है । जिसमें ओफीस में लगे पंखे ज्यादा हिल रहे थे । उतर भारत में ही झटके महसूस किये गये थे और व्ही लोकेशन नेपाल के साथ कहीं ना कहीं लगने वाला है ।

Earthquake in Nepal in hindi – New Update

Earthquake in Nepal in hindi बारे जैसे ही हमें कोई जानकारी मिलती है तो हम इसी आर्टिकल के अंदर इसी वेबसाईट में ही अपडेट करते रहेंगे । जबकि फुल जानकारी Earthquake in Nepal in hindi के बारे हम ऊपर की तरफ ही अपडेट करते रहेंगे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *