1 इंच में कितने सूत होते हैं

अगर आपका सवाल है 1 इंच में कितने सूत होते हैं, तो ये लेख है आपके लिए । मैं जानता हूँ कि आपको ये जानना है कि आखिर 1 inch me kitne soot hote hain1 इंच में मीटर का कितना होना, 10 फीट में कितने इंच का होना आदि के बारे में काफी सवाल पूछे जा रहे होते हैं इन्टरनेट पर और उनके सवाल भी मिल जाते हैं । किन्तु इस “1 इंच में कितने सूत होते हैं” सवाल-जवाब इन्टरनेट पर कम ही पूछे और देखने को मिलते हैं दुसरे सवालों की तुलना में । इसी के बारे मैं इस लेख में विस्तार से आपको समझाने और बताने वाला हूँ ।

1 inch me kitne soot hote hai

1 इंच में सूत की बात करें तो 8 होते हैं । यानी 8 सूत एक इंच के समान होता है यानी बराबर होता है । सूत के बारे में चर्चा अधिकतर कपड़ों के काम के वक्त, धागों के काम के वक्त, कारपेंटर के द्वारा आदि के काम के वक्त में लिया जाता है । इसीलिए मेरे हिसाब से अधिकतर महिलाएं और लड़कियां ही इस सवाल को जानने के लिए इन्टरनेट का सहारा लेने आई हैं ।

1 inch = 8 Soot

8 Soot = 1 inch

1 इंच को सूत में कैसे बदलें

1 इंच को सूत में बदलने के लिए हमें तो केवल इंच को 8 से गुना होता है, जिससे सूत कि वैल्यू निकल कर आ जाती है ।

1 inch × 8 = 8 Soot

2 inch × 8 = 16 Soot

3 inch × 8 = 24 Soot

ऊपर दिए गए उदहारण की तरफ आप देख सकते हैं कि 2 इंच को 16 से गुना करने पर सूत कि वैल्यू निकल कर आई और इसका मतलब 2 इंच में 16 सूत होते हैं । जितने इंच को आप सूत में बदलना चाहते हो उतनी इंच कि वैल्यू को आप 8 से गुना करेंगे, जिससे सूत कि वैल्यू निकल कर आ जाती है ।

ek inch me kitne soot hote hai

एक इंच में आठ (8) सूत होते हैं ।

8 सूत में कितने इंच होते हैं

आठ (8) सूत में एक इंच होता है ।

1 inch me kitne sut hote hai

8

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *