मच्छर भगाने का मंत्र

जब दवाओं से मच्छरों का सफाया नहीं होता घरों में तब अधिकतर लोग अन्य तरीके खोजने में लगे रहते हैं क्योंकि मच्छरों के कटने से खारिश ज्यादा देर तक लगी रहती है और इससे बीमारी के फैलने का डर भी काफी बना रहता है । जो लोग मंत्र पर विश्वास रखते हैं वे लोग जानना चाहते हैं मच्छर भगाने का मंत्र । क्योंकि सांप का डंक इन्सान के शरीर में फैलने से रोकने का एक मंत्र होता है जो पहले के समय में गांवों में किया जाता था और आज भी कुछ गांवों में इसकी प्रथा चली आ रही है ।

क्या मच्छर भगाने का मंत्र नाम की प्रथा पिछले कई सदियों से चली आ रही है या नहीं, चलिए इसके बारे जानते हैं ।

मच्छर भगाने का मंत्र
मच्छर भगाने का मंत्र

जानकारी के लिए अप जान लीजिए कि मच्छर भगाने का मंत्र होता ही नहीं है । यह बात तो सच है कि सांप का लगा डंक शरीर में कुछ हद तक रोकने के लिए मंत्र का इस्तेमाल गांवों में पुराने समय के रहने वाले लोग किया करते थे । लेकिन ऐसा कोई मंत्र नहीं जो मच्छर भगाने का काम करे । बहुत से मंत्र होते हैं जिसका इस्तेमाल अलग-अलग काम के लिए किया जाता है और उनमें से ऐसा कोई मंत्र नहीं जो जो मच्छर मारने का या उसे भगाने का काम करे ।

मच्छर भगाने का आसान तरीका है घर में ज्यादा गंदगी नहीं बनने देना, जबकि मच्छर जहरीले मच्छर तो साफ़ जगह होने की वजह से भी आते हैं । आधा लीटर नारियल के तेल में, 50 मिलीलीटर नीम का तेल और 50 ग्राम कपूर मिलकर उस लिक्विड को दिवे में डालकर, उसमें रुई डालकर जलाना जैसे दीवा जलाते हैं । ये सब ऐसे तरीके हैं जिससे ,मच्छर घर में आएंगे ही नहीं और यह तरीके सुरक्षित भी होते हैं । इसके अलावा तुरंत से मच्छर भगाने के लिए नींम के पत्तियों का धुआं कमरे में फैलने दो, जिससे मच्छर कमरे के अंदर आएंगे ही नहीं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *