बैटरी खराब होने के कारण | बैटरी लाइफ कैसे बढ़ायें

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की किस तरह से आप बैटरी को सेफ रख सकते हैं ताकि आप बैटरी का इस्तेमाल लम्बे समय तक कर सकें । वैसे बैटरी स्मार्टफोन की भी हो सकती है और दूसरी किसी उपकरणों की भी । बैटरी के साथ कुछ ऐसी गलतियाँ भी करते हैं लोग जो आप करनी बंद करें । साथ में इस आर्टिकल में हम बैटरी खराब होने के कारण भी बतायेंगे तो चलिए जानते हैं ।

बैटरी खराब होने के कारण :

बैटरी खराब होने के कारण बहुत नहीं बल्कि कुछ ही हैं जोकि इस प्रकार है :

  • अल्ट्रा फ़ास्ट चार्जिंग :

बैटरी दो तरह की कंपनियां बनाती हैं जिसके बारे में हम लोगों को नहीं बताया जाता है जैसे की एक बैटरी वह जो पहले के समय में बनी करती थी यानी की साधारण चार्जिंग स्पीड से चार्ज होती थी और आज के समय में कंपनियां फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट करने वाली बैटरी बनाती हैं । पर जो बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट नहीं करती है और उसी बैटरी को अगर आप बहुत ही फ़ास्ट चार्जर से चार्ज करते हैं तो बैटरी की जिन्दगी बहुत ही कम हो जाती है । जिससे बैटरी कई महीनों तक काम करने के लायक नहीं बनती है । यानी की तकरीबन 2 साल तक ही बैटरी साथ दे पाती है ।

Increase Battery life in hindi
Increase Battery life in hindi
  • गर्मी :

बैटरी का तापमान बहुत अधिक होने पर भी बैटरी के खराब होने का खतरा थोड़ा सा अधिक हो जाता है और इसका असर पड़ता है सीधा ही बैटरी की जिन्दगी पर यानी की इसके साईकल पर । कहने का मतलब बैटरी बहुत लम्बे समय तक काम नहीं कर पाती है । पर इससे बैटरी बहुत जल्दी खराब नहीं होती ।

  • टर्मिनल :

बैटरी में दो टर्मिनल होते हैं जिसमें से एक होता है पॉजिटिव टर्मिनल और दूसरा होता है नेगेटिव टर्मिनल । दोनों टर्मिनल को आपस में दुरी बनाये रखें यानी की आपस में जुड़ने ना दें । दोनों टर्मिनलों का आपस में जुड़ने से बैटरी तुरंत कुछ ही देर बाद खराब तो हो ही जाती है साथ में आग लगने का खतरा भी होता है ।

  • बार-बार चार्ज करना :

बैटरी का करंट थोड़ा सा कम होने पर तुरंत चार्ज करने से बैटरी की जिन्दगी कम होती है यानी की बैटरी जल्दी से खराब होने लगती है । परन्तु इसका असर आपको जल्दी से देखने को नहीं मिलेगा और ना ही आपको ज्यादा महसूस होगा ।

  • पूरी तरह से चार्ज और डिस्चार्ज करना :

बैटरी को बिल्कुल फुल चार्ज करना फिर बिल्कुल ही खाली करना इससे बैटरी पर सर बहुत अधिक पड़ता है और ऐसा करने से बैटरी जल्दी से खराब होने लगती हैं । ऐसा करने से बैटरी की जिन्दगी बहुत कम हो जाती है । लेकिन इससे हो सकता है की बैटरी एक महिना ही चले । जबकि अगर बैटरी इन्वर्टर के साथ लगी हुई है या स्मार्टफोन के संदर है तो बत्तरी बिल्कुल खाली नहीं होती क्योंकि स्मार्टफोन और इन्वर्टर बैटरी के अंदर थोड़ा सा करंट रहने देता है ताकि बैटरी सुरक्षित रहे और करंट क्कम होने से पहले ही बंद हो जाता है स्मार्टफोन या इन्वर्टर । जबकि अगर आपने बैटरी को बाहर निकालकर पूरी तरह से खाली कर रहे हैं तो बैटरी तकरीबन एक महिना ही चलेगी यानी की जल्दी से खराब हो जाती है । जबकि बैटरी को किसी डिवाइस से निकालकर फुल चार्ज करेंगे तो बैटरी ओवरचार्ज हो जाएगी जिससे बैटरी फुल जाती है और फुल हुई बैटरी खराब कहलाती है ।

जानिए बैटरी के प्रकार

बैटरी लाइफ कैसे बढ़ायें :

बैटरी को लम्बे समय तक चलाने के लिए और साथ निभाने के लिए हम नीचे कुछ पॉइंट्स को बारीकी के साथ बताने वाले हैं जोकि इस प्रकार है :

  • चार्ज और डिस्चार्ज :

बैटरी को पूरी तरह से खाली मत करें और ना फुल चार्ज करें अगर आप बैटरी को डायरेक्ट चार्जर से चार्ज कर रहे हैं तो या अगर आप बैटरी स्मार्टफोन से निकालकर या किसी और चीज़ में से निकालकर खुद ही खाली कर रहे हैं तो । अगर बैटरी स्मार्टफोन के अंदर है या बैटरी इन्वर्टर के साथ जुड़ी हुई है तो फुल चार्ज और पूरी तरह से डिस्चार्ज कर सकते हैं । क्योंकि स्मार्टफोन और इन्वर्टर दोनों डिवाइस बैटरी को फुल चार्ज नहीं होने देते और ना ही पूरी तरह से खाली होने देते हैं जिससे बैटरी सुरक्षित रहती है । इसके आलावा बैटरी अगर आप चाहते हैं की और लम्बे समय तक चले तो कोशिश करें की बैटरी को 20 प्रतिशत से नीचे और 80 प्रतिशत से ऊपर ना जाने दें । 20 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक का करंट बैटरी में होने से बैटरी लम्बे समय तक काम करने के लायक होती है ।

  • चार्जिंग स्पीड :

अल्ट्रा फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड से चार्ज करने की बजाय साधारण चार्जिंग यानी की स्लो चार्जिंग स्पीड से बैटरी चार्ज करें । इससे बैटरी की जिन्दगी कम नहीं होती है । बैटरी को अत्यधिक तेज़ स्पीड से चार्ज करने से बैटरी लम्बे समय तक साथ नहीं दे पाती है ।

  • अधिक गर्म ना होने दें :

बैटरी का तापमान साधारण ही रहने दें । ना तो बैटरी अधिक ठंडी हो और ना ही बहुत अधिक गर्म । फ्रीज में बैटरी रखने पर बैटरी सही तरीके से काम नहीं कर पायेगी इसीलिए थोड़ी सी गर्मी चाहिए तो होती है । पर हद से ज्यादा गर्मी बैटरी पर पड़ने से या बैटरी के ज्यादा गर्म होने पर बैटरी की जिन्दगी थोड़ी सी कम हो जाती है । इसीलिए बैटरी को अधिक गर्म ना होने दें । बैटरी के अत्यधिक गर्म होने से बैटरी को आग लगने का खतरा भी होता है ।

सारी रात बैटरी चार्जिंग लगाने पर क्या असर पड़ता है :

बैटरी अगर स्मार्टफोन में या इन्वर्टर के साथ लगी हुई है तो बैटरी फुल चार्ज होने पर अपने आप चार्ज होना बंद कर देगी क्योंकि इन्वर्टर और स्मार्टफोन करंट को रोक देता है जब बैटरी फुल चार्ज हो जाती है । लेकिन अगर आपने बैटरी को स्मार्टफोन और इन्वर्टर से निकालकर डायरेक्ट चार्जर से चार्ज करते अहिं तो बैटरी फुल चार्ज होने के बाद भी चार्ज होने लग जाएगी यानी की बैटरी ओवरचार्ज होने के बाद बैटरी फूलने लग जायेगी । इसीलिए अगर बैटरी चार्ज करनी हो तो इन्वर्टर के साथ या स्मार्टफोन के अंदर लगाकर ही चार्ज करें जिससे बैटरी फूलेगी नहीं ।

स्मार्टफोन में लगी हुई बैटरी इसीलिए फूलती है क्योंकि वह बैटरी बहुत चल चुकी है जिससे बैटरी का वोल्टेज कम हो जाता है । बैटरी का वोल्टेज अगर ज्यादा कम हो जाता है तो स्मार्टफोन और इन्वर्टर बैटरी को तब तक चार्ज करता जायेगा जब तक बैटरी का वोल्टेज अधिक ना हो जाता है और अधिक तो होने वाला नहीं है क्योंकि बैटरी ज्यादा चल चुकी है जिससे वोल्टेज लेवल उसका बढ़ाने वाला नहीं है । इसीलिए बैटरी फुल चार्ज हो जाती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *