iOS 16 के फायदे | iOS 16 के फ़ीचर्स

हाल ही में एप्पल कंपनी ने wwdc 2022 इवेंट लांच किया था जिसमें उनकी तरफ से काफी कुछ लांच करने की बात कही गयी हार्डवेयर से लेकर सॉफ्टवेयर तक । हार्डवेयर में उनके खुद के प्रोडक्ट्स और सॉफ्टवेयर में उनका खुद का सर्च इंजन और लेटेस्ट ios 16 वर्सन । इस आर्टिकल में मैं ios 16 के बारे में ही बात करने वाला हूँ जैसे कि ios 16 के फायदे और ios 16 के हिडन फ़ीचर्स के बारे में ।

ios 16 किस फोन में मिलेगा :

Ios 16 वर्सन मिलेगा तो सिर्फ एप्पल के फोन में ही लेकिन उसके भी अंदर i फोन se 2nd जेनरेशन, iphone 8 या इससे ऊपर जितने भी मॉडल हैं उसमें ios 16 वर्सन देखने को मिलेगा । अगर आपके पास iphone 7 या उससे नीचे के मॉडल हैं तो ये अपडेट आपको नहीं मिलेगा इससे ऊपर के मॉडल में ही जल्द ios 16 वर्सन का अपडेट देखने को मिलेगा ।

iOS 16 के फायदे | iOS 16 के फ़ीचर्स
iOS features in hindi

iOS 16 features in hindi | iOS 16 के फ़ीचर्स :

iOS 16 में दिखने वाले सभी फ़ीचर्स ऐसे हैं जिसमें आपको खुद से स्मार्टफोन के अंदर की सेटिंग्स को कस्टमाइज करने का ऑप्शन और एडवांस्ड फ़ीचर्स देखने को मिलते हैं । iOS 16 के हिडन फ़ीचर्स नीचे की तरफ इस प्रकार है :

पहली बार एप्पल कंपनी में ios 16 वर्सन में ऐसा फ़ीचर्स डाला है जिसमें आप लॉक स्क्रीन को पूरी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं जैसे कि  वॉलपेपर के बैकग्राउंड का रंग चेंज करना, वॉलपेपर में कुछ बदलाव करना, फॉन्ट को कस्टमाइज करना खुद से और लॉक स्क्रीन के डिज़ाइन को अपने ही तरीके से कस्टमाइज करके बेहतरीन लुक देना ।

अगर आपने ऑनलाइन कुछ मंगवाया है तो वो प्रोडक्ट आपका किस जगह पर पहुंचा ये चेक करने के किये आप एप्लीकेशन खोल कर जैसे कि फ्लिपकार्ट की एप्लीकेशन खोल कर उसके अंदर जाकर देखते थे कि आपका प्रोडक्ट कहाँ ओर पहुंचा । लेकिन अब यही फीचर आपको मिलेगा लॉक स्क्रीन के सबसे नीचे आपको फोन अनलॉक करने की भी और एप्लीकेशन खोलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी । लॉक स्क्रीन में दिख जाएगा कि आपका प्रोडक्ट कहाँ ओर पहुंचा ।

कैमरे को मदद से आप काफी कुछ हासिल कर सकते हैं जो सिर्फ कैमरे को ऑन करके ही हो पाता है । जैसे कि लाइव फ़ोटो खींचकर करेंसी चेंज करना, लाइव फ़ोटो खींचकर फोटो में लिखे हुए टेक्स्ट को कॉपी करने का फीचर मिलना और टेक्स्ट ट्रांसलेट करने का फीचर मिलना इत्यादि ।

कॉपी में लिखा हुआ कुछ भी अगर उसकी फोटो ios 16 वर्सन वाले एप्पल फोन से लेते हो तो आप उस सभी टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं और ट्रांसलेट भी कर सकते हैं । जो काफी बड़ी बात है क्योंकि अक्सर 99 प्रतिशत फोन ऐसे होते हैं जो फ़ोटो में लिखा हुआ टेक्स्ट को कॉपी नहीं कर सकता । लेकिम दिक्कत ये है कि यह वर्सन टेक्स को सभी भाषाओं में नहीं बल्कि कुछ ही भाषओं में कन्वर्ट कर सकता है जैसे कि इंग्लिश टेक्स्ट को हिंदी में ट्रांसलेट ना कर पाना । तो ऐसे में आपको ट्रांसलेटर ही इस्तेमाल में लाना पड़ेगा अगर आपको इंग्लिश टेक्स्ट को हिंदी में कन्वर्ट करना है ।

अगर आपके पास ऐसा पेज है जिसमें सभी प्रोडक्ट्स के रेट करेंसी में लिखे हों जैसे कि डॉलर में तो उसकी फोटो आप ios 16 वर्सन वाले फोन से खींच कर उसी वक़्त करेंसी को चेंज कर सकते हैं किसी नही करेंसी मस । हलांकि इसमें आपको फोटो खींचने की जरूरत नहीं बल्कि कैमरा के अंदर ही अलग से राइट साइड में सबसे नीचे फीचर देखने को मिलेगा ।

गैलरी में पड़ी हुई किसी भी फ़ोटो को खोलो और उसके अंदर लिखे हुए कोई भी अक्षर जिसे आप कॉपी तो कर ही सकते हैं लेकिन वीडियो के टेक्स्ट को कॉपी करने का फ़ीचर्स ios 16 वर्सन वाले i फोन में ही मिलता है जो काफी बड़ी बात है । इसके अलावा फ़ोटो में किसी ऑब्जेक्ट को दबाकर रखो और उसको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन के अंदर या फेसबुक पेज में लाकर छोड़ते हैं तो सिर्फ ऑब्जेक्ट ही शेयर हो पायेगा वो भी बिना किसी बैकग्राउंड के । यानी की इसमें पूरी फोटो भेजने को जरूरत ही नहीं । फ़ोटो में अगर पांच प्रोडक्ट दिख रहे हैं तो उसमें से आप किसी एक प्रोडक्ट होल्ड करके शेयर कर सकते हैं । इसमें बैकग्राउंड साथ में नहीं जाएगा सिर्फ प्रोडक्ट की ही फ़ोटो जाएगी ।

आपकी तरफ से कुछ भी डिलीट किया हुआ डेटा रिसेंटली डिलीटेड के फोल्डर में चला जाता है जिसे कोई भी दूसरा व्यक्ति देख सकता था । लेकिन ios 16 वर्सन फोन में इंस्टॉल हो जाने के बाद आप खुद से रिसेंटली डिलीटेड फोल्डर को लॉक कर सकते हैं फेस id की मदद से । जबकि पैटर्न और न्यूमेरिक पासवर्ड डालने का ऑप्शन नहीं है ।

पहले iphone में होता ऐसा था कि फोन को सीधा रखकर यानी कि वर्टीकल रखकर खुद सामने आते हो तो ही फोन अनलॉक होता था । लेकिन अब आप फोन को टेड़ा करके यानी कि हॉरिजॉन्टल रखकर भी फोन को फेस की मदद से अनलॉक कर सकते हैं । इसमें फायदा उन लोगों को ज्यादा होगा जो कार में i फ़ोन को हॉरिजॉन्टल में रखते हैं ।

फ़ोटो का खींचने के बाद अपने आप i फोन में सेव होना कोई बड़ी बात नहीं है । आपकी तरफ से फ़ोटो खींचा जाना और वही फ़ोटो एप्पल क्लाउड में यानी कि एप्पल के सर्वर में सेव हो ये काफी अच्छा फीचर है जो लेटेस्ट ios 16 वर्सन में ही देखने को मिलता है । इसमें आपको खुद से अपनी फोटो को एप्पल क्लाउड में जमा करने की जरूरत नहीं है । लेकिन इस फ़ीचर्स को आपको खुद से इनेबल करना पड़ सकता है ।

भेजे गए मैसेज को आप खुद से दुबारा एडिट कर सकते हैं जिससे अगर सामने वाले बन्दे के फोन में वो मैसेज पहुंच भी गया तो भी वो मैसेज एडिट हो जाएगा, आपने जो किया होगा । इसके अलावा आपकी तरफ से गलती से भेजे गए मैसेज को वापिस ले सकते हो ताकि सामने वाले बन्दे को वही मैसेज ना दिखे । ऐसा कुछ करने के लिए आप 15 मिनट के अंदर-अंदर मैसेज को वापिस ले सकते हो और मैसेज एडिट कर सकते हो । डिलीट किये हुए मैसेज जोकि रीसायकल बिन में भी जमा हो जाते हैं । रिसाईकल बिन में ये मैसेज 30 दिन तक रहेगा उसके बाद आने आप डिलीट होते जाएंगे ।

Gmail की माध्यम से किसी को अगर आप मेल भेजना चाहते हैं तो आप अपने हिसाब से टाइम सेलेक्ट करके भेज सकते हैं जैसे कि 5 PM का समय सेलेक्ट करोगे तो मैसेज 5 बजे अपने आप पहुंच जाएगा । इसके अलावा इसमें भी भेजे हुए मेल को आप वापिस ले सकते हो और उसको आप एडिट भी कर सकते हैं ।

Whether के बारे में फुल जानकारी आपको मिले इसके लिए कंपनी ने काफी कुछ एडवांस्ड फ़ीचर्स डाल दिये गए हैं लेटेस्ट ios 16 वर्सन में जिसमें आप मौसम के बारे में जो कुछ जानना चाहते हैं वो आप जान सकते हैं । हलांकि इससे पहले के वर्सन में फुल जानकारी नहीं मिलती थी लेकिन अब आपको एडवांस्ड फीचर देखने को मिलेंगे ।

अगर आपने खुद से पासवर्ड डालकर wifi चला रहे हैं और अगर उसी पासवर्ड को अगर आप भूल गए हैं तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है । wifi सेटिंग्स के अंदर जा कर जिस wifi का पासवर्ड आप जानना चाहते हैं उस wifi पर आप क्लिक करके जान सकते हैं । अगर आपने wifi पासवर्ड पहले नहीं भरा तो आपको पासवर्ड नहीं दिखेगा । ये फीचर पहली बार ios 16 वर्सन में ही देखने को मिलता है ।

ios 16 वर्सन के साथ अपडेट होने वाले i फ़ोन में अगर दो फ़ाइल  जैसे कि फोटो और वीडियो एक जैसी ही एक से अधिक बन गयी है तो वो फ़ाइल अलग से दिखाई देगी सेटिंग्स के अंदर डुप्लीकेट फोल्डर के अंदर जिसे आप डिलीट कर सकते हैं । उनकी जरूरत नहीं होती क्योंकि फ़ाइल एक ही होती है लेकिन वे दो बन जाती है जैसे कि आपकी तरफ से लगातार दो फोटो खींचा जाना और दो बार फ़ाइल का डाउनलोड कर लेना ।

वॉइस के माध्यम से कुछ लिखने का काम कर रहे जो जैसे कि फोन के सामने बोलना और फोन आपके वॉयस को टेक्स्ट में ट्रांसलेट करना । ऐसे होता था पहले लेकिन कीबोर्ड हट जाता था जब आप बोलते थे जो अब कीबोर्ड नहीं हटेगा लेटेस्ट ios 16 वर्सन में । इसमें आप बोलते-बोलते आर्टिकल लिख सकते हैं और साथ मे कीबोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं कुछ लिखने के लिए दोनों एक साथ । अगर आप दूसरा स्मार्टफोन उपयोग करते हैं और बोलकर कुछ आर्टिकल लिखने का काम करते हैं तो उस समय कीबोर्ड हट जाता है । ये कीबोर्ड नहीं हटेगा लेटेस्ट ios 16 वर्सन में । इसके अलावा ios 16 वर्सन के साथ i फ़ोन आपकी आवाज को दूसरी भाषा में बदलकर आर्टिकल लिख सकता है । जैसे कि आप बोलो हिंदी में और लिखा जाएगा इंग्लिश या किसी और भाषा में ।

ऐसी एप्लीकेशन जो आपके i फ़ोन को ट्रैक कर रही है या आपके i फ़ोन में किसी फ़ाइल का एक्सेस ले रही है । तो आप उन सभी एक्सेस को देख और हटा सकते हैं सिर्फ एक क्लिक करने के बाद ।

अगर आपने कुछ नोट्स यानी कि आर्टिकल लिखे हैं और उसको लगा हुआ है पासवर्ड आपकी तरफ से जिसे आप एक बार डालने का बाद भूल गए हैं तो आप उसे दुबारा अनलॉक कर सकते हैं i फ़ोन के पासवर्ड की मदद से या आपका स्मार्टफोन जिस एप्पल डिवाइस से लिंक है उसकी मदद से नही नोट्स को अनलॉक किया जा सकता है । ये फीचर आपको नोट्स के अंदर सबसे उर i बटन पर देखने को मिलेगा ।

सफारी ब्राउज़र में अगर आपने किसी वेबसाइट में एक बार पासवर्ड भरने जा रहे हों और वहां पर कुछ वेबसाइट हमको स्ट्रांग पासवर्ड रखने की सलाह देती है और कई बार कीच वेबसाइट स्पेशल अक्षर को सपोर्ट नहीं करती जिसके बारे में हमको पता नहीं चलता । लेकिन लेटेस्ट ios 16 वर्सन से आपको हिंट की माध्यम से ये जानने को मिलेगा की आखिर आप कैसे स्ट्रांग पासवर्ड को रख सकते हैं जैसे कि कौन सा स्पेशल अक्षर डालना है इत्यादि । जिसे आप एडिट करके दुबारा से स्ट्रांग पासवर्ड रख सकते हैं ।

पुराने i फ़ोन वर्सन में कांटेक्ट लिस्ट मिक्स होती थी जैसे कि i क्लाउड में जमा नंबर, जीमेल के नंबर, iphone में जमा नंबर, स्पेशल कांटेक्ट इत्यादि । ये सब अब अलग-अलग रहेगा जिससे आपको नंबर ढूंढने में आसानी होगी । जैसे कि i क्लाउड में जमा नंबरों की लिस्ट अलग से रहेगी, फोन में सेव नंबरों की लिस्ट अलग से रहेगी और ठीक उसी तरह g मेल की भी । ताकि आपको ज्यादा परेशानी ना हों ।

कंपनी की तरफ से आने वाले समय में अपडेट बड़ा भी आ सकता है और छोटा भी । बड़ा अपडेट आये और आपके पास उतना डेटा ना हो अपडेट करने के लिए तो ऐसे में आपको फोन के अंदर कुछ फीचर मिल जाएंगे सिस्टम अपडेट कर अंदर । जिसकी मदद से आप फोन को थोड़ा ही अपडेट कर सकते हैं जो जरूरी होता है कंपनी की तरफ से जैसा कि सिक्योरिटी अपडेट । इसके अलावा बाकी बचे हुए अपडेट जो जरूरी नहीं उसको आप बाद में जब चाहे कर सकते हैं अपडेट । कुल तीन फ़ीचर्स मिलते हैं जिसे आप अपने हिसाब से ऑन या ऑफ कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *