M2 प्रो चिप कब लांच होगा | M2 प्रो चिप कब आएगा

M2 प्रो चिप कब लांच होगा इसके बारे में बात चल रही है क्योंकि एप्पल कंपनी ने इसे लांच करने को कह रही है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जैसे कि M2 प्रो चिप कब आएगा और M2 प्रो चिप में क्या कुछ देखने को मिल सकता है तो चलिए जानते हैं विस्तार के साथ ।


M2 Pro chip in hindi | M2 प्रो चिप के बारे में :

M2 प्रो चिप को फिलहाल साल 2022 में ही 3rd क्वार्टर में यानी कि तकरीबन 3 महीने बाद लांच किया । लेकिन उस समय इसके फ़ीचर्स के बारे में और इसकी फुल डिटेल ही बताई जाएगी । जबकि इसकी बिक्री तो साल के अंत मे होने वाली है । यानी कि इसका उपयोग जिस लैपटॉप में होगा वो लैपटॉप भी साल के अंत मे हमको M2 प्रो चिप के साथ देखने को मिल ही जायेगा ।

M2 प्रो चिप कब लांच होगा | M2 प्रो चिप कब आएगा
M2 pro chip kab launch hoga

बात करें M2 प्रो चिप के बारे में तो यह एप्पल कंपनी की तरफ से ऐसा पहला कंप्यूटर प्रोसेसर होगा जो 3 नैनोमीटर की टेक्नोलॉजी पर बना हुआ होगा । यानी कि इसके अंदर लगे ट्रांसिस्टरों का आकार 3 नैनोमीटर होगा जोकि इंसान के बाल से भी कई गुना पतला होगा । कम आकार में ये चिप अधिक पॉवरफुल साबित होने वाली है । लेकिन कम आकार की वजह से बैटरी की खपत या बिजली की खपत भी उतनी ही कम होने वाली है । जानकारी के मुताबिक हो सकता है M2 प्रो चिप के अंदर 4 एफिशिएंसी कोर और 8 परफॉर्मेंस कोर देखने को मिले लेकिन कन्फर्म नहीं है और कोर की संख्या अधिक भी देखने को मिल सकती है क्योंकि एप्पल कंपनी ने अभी इसके बारे में फुल जानकारी नहीं दी । हलांकि इससे पहले एप्पल कंपनी की तरफ और भी कंप्यूटर प्रोसेसर लांच कर दिए गए थे जो अब लैपटॉप और MAC स्टूडियो में देखने को मिलते हैं जैसे कि M1 चिप, M1 प्रो, M1 मैक्स, M1 अल्ट्रा और M2 । M2 चिप को ही और अपग्रेड करके नया चिपसेट लांच करने की तैयारी में है एप्पल कंपनी । लेकिन M2 प्रो चिप M1 अल्ट्रा चीज के मुकाबले कम पॉवरफुल होगी लेकिन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बनी हुई है । M1 अल्ट्रा के मुकाबले कम पॉवरफुल होने का कारण बस इतना ही है कि M1 अल्ट्रा चिप जोकि दो चिप को जोड़कर बनाया गया है लेकिन M2 प्रो चिप सिंगल चिपसेट है । हलांकि M2 अल्ट्रा चीज वो भी दो ही चिपसेट को जोड़कर बनाया जा सकता और वो तो हमें आने वाले समय में देखने को मिल सकता है जबकि यह कंपनी के ऊपर ही निर्भर करता है । जैसे ही M2 प्रो चिप लांच होती है उसके बारे में हम फुल फ़ीचर्स के साथ जानकारी इसी वेबसाइट में देने वाले हैं तो इस वेबसाइट को सेव करके रख लेना ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *