Video editing laptop buying guide in hindi

वीडियो एडिटिंग करने के लिए क्या आप लैपटॉप लेने जा रहे हैं और क्या आपको लैपटॉप के बारे में पूरी जानकारी है या नहीं अगर नहीं है तो आज मैं आपको बहुत सी जानकारियां देने वाला हूँ जिसकी मदद से आप एक अच्छा सा लैपटॉप ले सकते हैं वीडियो एडिटिंग करने के लिए लेकिन जैसे गेमिंग लैपटॉप की केटेगरी आती है वैसे ही वीडियो एडिटिंग लैपटॉप की केटेगरी नहीं आती है इसीलिए आपको खुद ही जानना होगा सभी लैपटॉप्स के बारे में तो चलिए अब हम जानते हैं इसके बारे में ओर बारीकी के साथ ।

Laptop buying tips for video editing in hindi
Laptop buying tips for video editing in hindi

 

वीडियो एडिटिंग लैपटॉप खरीदने के लिए जरूरी टिप्स :

मैं आपको कुछ पॉइंट्स के बारे में बताने वाला हूँ जो की आपको वीडियो एडिटिंग लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान में रखनी होंगी । जबकि लैपटॉप को खरीदने के लिए बहुत से पॉइंट्स को ध्यान में रखना होता है लेकिन हम सिर्फ वीडियो एडिटिंग के लिए लैपटॉप लेने जा रहे हैं इसीलिए मैं आपको जरूरी टिप्स के बारे में बताने वाला हूँ जो की इस प्रकार है :

  • प्रोसेसर की पॉवर :

अक्सर साधारण लैपटॉप में प्रोसेसर की पॉवर कम हो तो काम चल जाता ही है लेकिन जिस लैपटॉप में आप वीडियो एडिटिंग करने की सोच रहे हैं उसमें प्रोसेसर की पॉवर अधिक का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यही एक ऐसा पार्ट या कॉम्पोनेन्ट है जो पुरे सिस्टम को कण्ट्रोल और सॉफ्टवेयर को चलाने में मदद करता है इसीलिए क्योंकि जिस सॉफ्टवेयर पर वीडियो एडिटिंग करनी होती है वह सॉफ्टवेयर भी बाद में जब वीडियो सेव करनी होती है तब प्रोसेसर की पॉवर अधिक मात्रा में यूज़ करते हैं इसीलिए ।

    • प्रोसेसर कितना पॉवरफुल होना चाहिए :

अब बात आती है की वीडियो एडिटिंग करने के लिए लैपटॉप में कितनी क्षमता वाला प्रोसेसर होना चाहिए । यह देखा जाये तो दो पॉइंट्स पर निर्भर करता है पहला पॉइंट तो यह है अगर आप फुल hd वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो आप ऐसा लैपटॉप लें जिसमें इंटेल की तरफ से आने वाला लगा हो कम से कम i-5 या amd कंपनी की तरफ से आने वाला लगा हो कम से कम r-5 प्रोसेसर जिसमें आप फुल hd वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं आराम से ।

दूसरा पॉइंट यह आता है की अगर आप 4k वीडियो एडिटिंग करने के लिए लैपटॉप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऐसा ही लैपटॉप लें जिसमें कम से कम इंटेल कंपनी की तरफ से आने वाला लगा हो i-7 या amd कंपनी की तरफ से आने वाला r-7 । अधिक पॉवरफुल प्रोसेसर की जरूरत तब पड़ती है जब आप हाई रेसोलुशन की वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं ।

  • ग्राफ़िक कार्ड :

क्या बिना ग्राफ़िक कार्ड के वीडियो एडिटिंग हो जाती है किसी लैपटॉप में नहीं होती है क्योंकि वीडियो एडिटिंग का आधा काम एक ग्राफ़िक कार्ड ही करता है वो भी तब जब आप वीडियो में इफ़ेक्ट और ट्रांसिशन्स लगाना चाहते हैं इसीलिए लैपटॉप में पॉवरफुल ग्राफ़िक्स कार्ड का होना भी बहुत ही जरूरी है तभी तो आप कर सकते हैं प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग । ग्राफ़िक्स कार्ड अलग-अलग मेमोरी के साथ आते हैं जैसे की 2GB, 4GB, 6GB, 8GB, 12GB, 16GB, 24GB, 32GB । जितनी अधिक मैमोरी होती है ग्राफ़िक्स कार्ड में उतना ही ग्राफ़िक्स कार्ड माना जाता है पॉवरफुल । लैपटॉप में वीडियो एडिटिंग करने के लिए कितनी मैमोरी वाला होना चाहिए ग्राफ़िक्स कार्ड यह थोडा सा निर्भर आपके ऊपर की आप लैपटॉप में वीडियो एडिटिंग कौन से रेसोलुशन में करना चाहते हैं फुल hd में या फिर 4k में । अगर आप फुल hd वीडियो एडिटिंग करने की सोच रहे हैं तो आप ऐसा लैपटॉप लेना जिसमें कम से कम 4GB का ग्राफ़िक्स कार्ड लगा और अगर आप 4k वीडियो एडिटिंग करने की सोच रहे हैं तो आप ऐसा लैपटॉप सलेक्ट करने की ही कोशिश कीजियेगा जिसमें कम से कम लगा हो 8GB का ग्राफ़िक्स कार्ड । जैसे-जैसे ग्राफ़िक्स कार्ड की मैमोरी लैपटॉप में बढ़ाई जाती है वैसे-वैसे ग्राफ़िक्स कार्ड का बढ़ता है आकार जिससे लैपटॉप भी मोटा होता जाता है और जगह के कम होने से लैपटॉप जल्दी से गर्म होने लगते हैं और जल्दी से ठंडे नहीं हो पाते इसीलिए आप इस बात का खास ध्यान रख लेना ।

  • रैम मैमोरी :

महंगे लैपटॉप में रैम कम से कम 8GB मैमोरी के साथ मिल ही जाती है और फुल hd वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपको ऐसा ही लैपटॉप लेना चाहिए जिसमें कम से कम 8GB मैमोरी की लगी हो रैम और अगर आप चाहते हैं वीडियो एडिटिंग वो भी 4k रेसोलुशन के साथ तो कोशिश कीजियेगा ऐसा लैपटॉप सेलेक्ट करने की जिसमें कम से कम 16GB की रैम लगी हो । लेकिन 16GB वाले लैपटॉप बजट में बहुत कम ही आते हैं चाहे तो आप 8GB रैम वाला लैपटॉप लेकर उसमें अलग से 8GB की रैम लगाकर कुल 16GB तक बढ़ा सकते हैं पर आप एक बात जरूर ध्यान रखना की आप ऐसा लैपटॉप लें जिसमें 32GB रैम अपग्रेड करने की सुविधा मिलती हो जिससे अगर आपको लैपटॉप में रैम की कमी लगे तो आप बाद में उसे और भी बढ़ा सकते हैं लेकिन रैम लगाने के लिए स्लॉट्स 2 ही मिलते हैं जबकि उसमें से एक स्लॉट में रैम पहले से ही लगी होती है जबकि एक ही स्लॉट खाली होती है अलग से रैम लगाने के लिए ।

  • स्क्रीन :

स्क्रीन में भी आपको बहुत कुछ ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि लैपटॉप में अगर स्क्रीन कोई और ही टेक्नोलॉजी वाली लगी होगी तो आपको वीडियो का रंग कुछ ओर ही दिखाई देगा जबकि असली वीडियो का रंग होता कुछ ओर है जिससे वीडियो एडिटिंग में आपको प्रॉब्लम हो सकती है । इसमें आप ऐसा लैपटॉप खरीदने की कोशिश करें जिसमें स्क्रीन सिंक फ्री हो और हाई रिफ्रेश रेट के साथ हो । सिंक फ्री स्क्रीन होने से वीडियो का जो असली रंग होता है वही आपको दिखेगा और हाई रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन होने से वीडियो स्मूथ चलती हुई दिखाई देगी और स्लो मोशन में भी आप अच्छी तरीके से वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं । हाई रिफ्रेश वाली स्क्रीन वैल्यू के साथ आती है जैसे की 30 fps, 40 fps, 60 fps, 120 fps, 144 fps इत्यादि, जितनी अधिक वैल्यू होगी उतना ही स्मूथ वीडियो चलती हुई दिखाई देती है । इसके अलावा आप कोशिश कीजिये उसमें ऐसी स्क्रीन लगी हो जो ips पैनल के साथ आती हो कम से कम ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *