बैटरी में ah क्या होता है | बैटरी में mah क्या होता है

बैटरी में ah क्या होता है, इसी के बारे में मैं आपको स्पष्ट शब्दों से बताने वाला हूँ । बैटरी कोई भी हो कुछ में ah तो कुछ में mah लिखा होता है । हलांकि हम आपको दोनों के बारे में ही बताएंगे विस्तार से जैसे कि बैटरी में mah क्या होता है

बैटरी में ah का मतलब | बैटरी में mah का मतलब :

बैटरी में ah और mah दिखाता है बैटरी की स्टोरेज क्षमता को साथ में लोड को । जैसे कि 4 लीटर की बाल्टी में 4 लीटर ही पानी भरेगा उससे अधिक नहीं । ठीक वैसे ही बैटरी में स्टोरेज क्षमता को और उसकी पॉवर को दर्शाने के लिए बैटरी के साइड में ah और mah वैल्यू लिखी जाती है । बैटरी की प्लेट जितनी बड़ी होती है करंट यानी कि विधुत उतना ही ज्यादा उन प्लेट्स के अंदर जमा हो पाता है । जिसे ah या mah वैल्यू से दर्शाया जाता है ।

Battery me ah kya hota hai
Battery me ah kya hota hai

उदाहरण :

जैसे कि 3 ah की बैटरी का मतलब ये होता है कि बैटरी जो अधिकतम 3 एम्पियर ही करंट दे पाएगी एक घण्टे के लिए । अगर 5ah की बैटरी है तो वह बैटरी अधिकतम 5 एम्पियर अधिकतम करंट एक घण्टे तक दे पाएगी । अधिक ah होने से कम लोड बैटरी पर डालने से बैटरी उतनी ही ज्यादा देर तक करंट देती है । जैसे कि 5 ah की बैटरी पर 2.5 एम्पियर लोड डालें तो बैटरी से मिलने वाला बैकअप टाइम 2 घण्टे का देखने को मिलेगा ।

बैटरी में Ah का पूरा नाम :

बैटरी में ah का पूरा नाम एम्पियर hour होता है जो दर्शाता है कि बैटरी एक घण्टे में कितने एम्पियर दे सकती है । जैसे कि 2 ah की अगर बैटरी है तो वह अधिकतम 2 एम्पियर करंट ही दे सकती है और उस पर अगर 2 एम्पियर करंट निकाला जाए तो बैटरी का बैकअप समय 1 घण्टे का होगा । अगर बैटरी 3 ah की हुई तो बैटरी एक घण्टे में लगातार 3 एम्पियर ही करंट दे पाएगी ।

बैटरी में mah का पूरा नाम :

बैटरी में mah का पूरा नाम होता है मिली एम्पियर hour । इसका मतलब अगर 100 mah की बैटरी है तो वह अधिकतम 100 मिली एम्पियर करंट ही दे पाएगी एक घण्टे के लिए और अगर लोड उस पर 100 मिली एम्पियर की बजाय 50 मिली एम्पियर डाला जाए तो बैकअप टाइम बैटरी से मिलने वाला 2 घण्टे का होगा ।

Ah और mah में अंतर :

Ah और mah दोनों में अंतर सिर्फ स्टोरेज क्षमता का ही है जिस की 1000 mah बराबर होता है 1 ah के बराबर और 500 mah बराबर होता है 0.5 ah के बराबर । जैसे कि हमारे घरों में लगी हुई इन्वर्टर बैटरी जो अधिकतर 150 ah की होती है तो उसको अगर mah में बदलना हो तो 1000 से गुना करो जिसके बाद हमारे सामने वैल्यू 150000 mah (डेढ़ लाख) ।

  • mah को ah में कैसे बदलें :

mah वैल्यू ÷ 1000 = ah

2000 mah ÷ 1000 = 2ah

  • Ah को mah में कैसे बदलें :

ah वैल्यू × 1000 = mah

3ah × 1000 = 3000mah

नोट :

Ah और mah के माध्यम से ही पता चलता है कि बैटरी पर कितना लोड डाला जा सकता है यानी कि बैटरी अधिकतम कितने एम्पियर दे सकती है और बैटरी का बैकअप समय कितना होगा । हद से ज्यादा एम्पियर निकालने से यानी कि लोड डालने से बैटरी फूलने के कारण बन जाते हैं और बैटरी के प्रकार बहुत सारे होते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *