बिजली बिल कैसे कम करे | बिजली बिल कैसे बचाए

बिजली बिल कैसे कम करे, ये आप जान पाएंगे विस्तार के साथ लेटेस्ट पॉइंट्स के माध्यम से । बिजली का बिल कम कैसे करें इसके लिए कुछ गैजेट्स खरीदने की जरूरत नहीं बल्कि उपकरणों को अपग्रेड करने की जरूरत पड़ सकती है । लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ हमको चलना चाहिए जैसे कि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले उपकरणों को खरीदें जिससे हमको बिजली बिल में बचत देखने को मिलती है । लेकिन पैसा थोड़ा सा अधिक लगाना पड़ जाता है । तो चलिए जानिए बिजली बिल कैसे बचाए या नए तरीके से bijli bill kaise kam kare

बिजली का बिल कैसे कम करे :

बिजली का बिल कैसे कम करे, इसके लिए हम आपको बेस्ट तरीके विस्तार से बताएंगे और सबसे नीचे जिससे आपको समझ जल्दी से लग जायेगी जोकि नीचे की तरफ इस तरह हैं :

Bijli bill kaise kam kare
Bijli bill kaise kam kare
  • पंखे की स्पीड करें कम और छोटे फैन रेगुलेटर का करें इस्तेमाल :

छोटे फैन रेगुलेटर हो या बड़े कोई फर्क नहीं पड़ता तब जब आप पंखे की स्पीड कम नहीं कर रहे तो । बिजली कुछ हद तक बचाने के लिए आप पंखे की स्पीड कम करोगे तो इससे बिजली तो बचेगी । लेकिन अगर फैन रेगुलेटर आकार में हुआ बड़ा तो बिजली उतनी ज्यादा नहीं बच पाएगी । क्योंकि बड़े आकार वाले फैन रेगुलेटर जो काफी पुरानी तकनीक पर आधारित है जो पंखे की स्पीड कम तो करते हैं साथ मे खुद ही थोड़ी सी बिजली अलग से खा लेते हैं । छोटे फैन रेगुलेटर की मदद से फैन की स्पीड कम करने से बिजली खपत तकरीबन आधा कम हो जाएगा ।

  • 0 वॉट बल्ब मत यूज करें :

कहने को होता है कि हमने 0 वॉट का पारदर्शी बल्ब लगाया है जिससे बिजली बिल का ज्यादा आना सम्भव नहीं है । लेकिन ऐसा नहीं होता क्योंकि 0 वॉट के बल्ब के ऊपर जहां कंपनी की मोहर लगी होती है वहां पर 0 वॉट नहीं बल्कि 15 वॉट लिखा होता है । तो ऐसे में लोग बस एक दूसरे की बातों में आकर बल्ब को 0 वॉट समझ कर खरीदने लगते हैं जो असल मे 15 वॉट का होता है । खुद पढ़ेंगे तो ज्यादा बिजली आप बचा पाएंगे ।

  • सोलर पैनल वापरें :

सोलर पैनल की कीमत अधिक नहीं होती और इसे आपको लगवाना चाहिए घरों या दुकानों में । 100 वॉट की सोलर पैनल।की प्लेट की कीमत तकरीबन 5000 रुपये होती है जिससे आप एक पंखा और एक बल्ब बिना बिजली के चला सकते हैं । पूरे घर को सोलर पैनल से कनेक्ट करने के लिए खर्च 2 लाख रुपये पहुंच जाता है और इतना खर्चा स्मार्ट लोग ही करते हैं क्योंकि पैसा एक बार इन्वेस्ट करने के बाद ये सोलर पैनल सालों साल साथ देते हैं । सोलर पैनल की मदद से काफी ज्यादा बिजली का बिल कम आएगा । अगर ज्यादा तो नहीं कम से कम एक प्लेट आपको सोलर पैनल की लगवा लेनी चाहिए 100 वॉट की । सोलर पैनल एक खरीदना चाहते हो तो ऐसा खरीदो जो ac करंट देता हो क्योंकि हमारे घरों में चलने वाले उपकरण ac करंट से ही चलते हैं । जबकि अगर आप कई सोलर पैनल एक साथ खरीदना चाहते हो तो DC करंट बनाने वाला सोलर पैनल ही खरीदें क्योंकि इसकी कीमत थोड़ी सी कम पड़ जाती है लेकिन इसके साथ सोलर इन्वर्टर खरीदना पड़ जाता है ।

  • मत करें पंखे-कूलर-मोटर बंद बार-बार :

बिजली बचाने के चक्कर में कुछ लोग पंखे को बार-बार बंद करते हैं । इससे बिजली बचत तभी होगा जब पंखे को तकरीबन 2 मिनट या इससे ज्यादा समय के लिए बंद करने के बाद दुबारा से चलाना चाहते हैं तो । चलते हुए पंखे को बंद करना अजर फिर से 1 मिनट बाद दुबारा से चलाना ऐसे में आप सोचोगे 60 सेकंड तक बिजली बच गयी लेकिन पंखा जब शुरू से चलता है तब जोर अधिक लगता है जिससे बिजली थोड़ी सी अधिक खपत होती है शुरुआत में । इसीलिए 10 सेकंड के लिए या 1 मिनट के लिए पंखा बंद मत करने से अच्छा तो ये है कि पंखे को चलने ही दें ।

  • बल्ब खरीदें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस :

बल्ब लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले खरीदने को मैं इसीलिए कह रहा हूँ क्योंकि ये लेटेस्ट तकनीक से बने हुए बल्ब रौशनी अधिक देने के साथ बिजली काफी कम खाते हैं । जैसे कि LED बल्ब जो अब तक के लेटेस्ट तकनीक पर आधारित हैं जिससे बिजली की खपत 80 से 50 प्रतिशत कम हो जाएगी दूसरे बल्बों की तुलना में । जैसे कि पारदर्शी (ट्रांसपरेंट) बल्ब, CFL बल्ब या ट्यूब लाइट की तुलना में LED बल्ब दो गुना ज्यादा रोशनी देते हैं, जिससे हमको कम वॉट वाले LED (लाइट एमिटिंग डायोड) बल्ब से काम हो जाता है यानी कि अधिक वॉट वाले led बल्ब की जरूरत नहीं पड़ती । LED बल्ब चलते भी काफी ज्यादा हैं ।

Bijli bill kaise bachaye
Bijli bill kaise bachaye

उदाहरण :

अगर आपके घर मे 30 वॉट CFL बल्ब लगा है तो उसकी जगह पर आपको 40 वॉट led बल्ब की नहीं बल्कि 15 वॉट LED बल्ब की ही जरूरत पड़ेगी और रौशनी एक जैसी ही देखने को मिलेगी । इससे बिजली का बिल बल्ब से आने वाला आधा कम हो जाएगा जो सबसे बड़ा पॉइंट है, जिसको आपको ध्यान रखना चाहिए । 30 वॉट CFL और 15 वॉट LED बल्ब दोनों की कीमत तकरीबन एक जैसे ही देखने को मिलेगी ।

  • BLDC फैन खरीदें :

BLDC फैन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बने हुए फैन हैं जो आपके अलग-अलग प्रकार में देखने को मिल जाएंगे जैसे कि सीलिंग फैन, टेबल फैन, वॉल फैन, कूलर इत्यादि । BLDC फैन की स्पीड होती है उतनी जितनी स्पीड साधारण पंखों में होती है लेकिन बिजली खाते हैं तीन गुना कम । जैसे कि साधारण पंखे जो 75 वॉट के होते हैं उसकी जगह पर आप BLDC फैन खरीदेंगे तो वह फैन 26 से 32 वॉट बिजली खाता होगा जोकि साधारण पंखे से काफी कम खायेगा । इससे बिजली बिल काफी कम आने वाला है ।

जरूरी सूचना :

BLDC फैन आते हैं दो प्रकार के जिसमें से एक फैन चलता है AC करंट पर और दूसरा चलता है DC करंट पर । आपको ऐसा BLDC फैन खरीदना चाहिए तो AC करंट से चलता हो क्योंकि हमारे घरों में आने वाला करंट AC करंट ही होता है ।

कम कीमत में सबसे कम बिजली खाने वाला फैन जिसको मैंने खरीदा है उसे आप नीचे बटन पर क्लिक कर देख सकते हैं ।

  • AC ना चलाएं 24 डिग्री से कम तापमान पर :

कंपनी की तरफ से दी गयी जानकारी के हिसाब से कंपनी को 24 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान और रखकर ना चलाएं क्योंकि इससे ठंडक कमरे में जरूरत से ज्यादा हो जाती है । इससे कम तापमान पर चलाना चाहते हैं तो चला लें लेकिन कमरे में ठंडक बढ़ने के बाद उसे बंद या स्पीड कम कर देनी चाहिए । इसके अलावा कमरे के अंदर का रंग सफेद हो उतना ही अच्छा है जैसे कि दीवार और पर्दे का रंग सफेद हो । काला रंग जोकि ठंडक और गर्मी सोख लेता है ।

  • टेलीविज़न खरीदें पतले :

टेलीविज़न अधिकतर घरों में मोटे ही देखने को मिकते हैं । अगर कुछ समय बाद अगर आप टेलीविज़न खरीदने की सोच रहे हो तो पतले टेलीविज़न खरीदने की ही कोशिश करना क्योंकि पतले टेलीविजन साधारण टेलीविजन की तुलना में काफी कम बिजली खाते हैं । हलांकि इसकी कीमत ज्यादा नहीं बल्कि कम ही होती है । अगर आप चाहते हैं कि बिजली और भी कम आये तो आप कम से कम एमोलेड टेलीविज़न खरीदें जो और भी कम बिजली खाता है क्योंकि इसकी स्क्रीन का जो हिस्सा कला होता है वहां पर कुछ बल्ब बंद होते हैं जिससे बिजली खपत कुछ हद तक कम हो ही जाता है ।

  • हद से ज्यादा पुराने उपकरणों को मत वापरें :

अधिकतर लोग मारते हैं दूसरों पर रौब, ये कहकर की हमारे पास है 20 साल पुराना पंखा या 40 साल पुरानी फ्रीज । कई साल पुराने उपकरण जो कई साल चलते रहते हैं नए उपकरणों की तुलना में जैसे कि पंखा । लेकिन बिजली में मामले में आप ये जान लें कि 20 साल पहले या 40 साल पुरानी फ्रिज जो उस समय की तकनीक पर बनी हुई है जिसकी तकनीक आज के समय मे काफी पुरानी ही चुकी है । कहने का मतलब ये है कि आज के समय में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बने हुए उपकरण कम बिजली खाते हैं और लेटेस्ट फ़ीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं साथ मे आवाजें भी कम सुनने को मिलेगी । वैसे इतना जरूर है कि पुराने जमाने के उपकरण सालों साल चलते हैं लेकिन उसमें बिजली खपत अधिक देखने को मिलती है अब के लेटेस्ट उपकरणों की तुलना में । हमारी दुकान में छत पर लगा हुआ पंखा जो 30 साल पुराना है चलता आ रहा है बिना किसी प्रॉब्लम के । लेकिन वह 15 प्रतिशत अधिक बिजली की खपत करता है दूसरे पंखों की तुलना में ।

  • प्लग को हटाएं सॉकेट से :

टीवी का प्लग लगा हो सॉकेट में, कंप्यूटर, लैपटॉप का प्लग लगा हो सॉकेट में, चार्जर लगे हों सॉकेट है और साथ में सॉकेट का प्लग हो ऑन । इससे बिजली थोड़ी सी खपत होती रहती है । क्योंकि टीवी, चार्जर, कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे स्मार्ट डिवाइस जो बंद होने के बाद भी इसके अंदर के पार्ट मामूली सा करंट खाते रहते हैं । किसी उपकरणों का प्लग सॉकेट में लगे रहने से बिजली खपत थोड़ी सी भी नहीं होगी अगर सॉकेट बंद हो तो लेकिन सॉकेट ऑन नहीं रखना अगर उपकरण नहीं चलाना चाहते तो । सॉकेट का प्लग बंद ही रखें चाहे कंप्यूटर बंद क्यों ना हो । इन्वर्टर सारा दिन बिजली के सॉकेट के साथ ही लगा होता है जो तकरीबन 10 से 20 वॉट करंट खाता ही है जिसे आप नहीं रोक सकते अगर प्लग को हटाओगे तो इन्वर्टर बैटरी का करंट खाने लग जायेगा, चाहे वह बंद हो या चालू । खाली तार का प्लग में लगने से कुछ नहीं होता ।

  • डेड हुए इन्वर्टर बैटरी को निकाल दें :

डेड हुई इन्वर्टर बैटरी बिजली के सॉकेट के साथ सागर लगी है तो उसे निकाल दें क्योंकि डेड हुई बैटरी चार्ज होती रहती है सारा दिन जिससे वह फूलने तो लगती है साथ मे बिजली का बिल भी ज्यादा आने लगता है यह मेरे साथ हुआ है । होता ऐसा है कि डेड बैटरी का वोल्टेज कम हो जाता है जबकि इन्वर्टर ये समझ कर बैटरी को चार्ज करता रहता है की बैटरी खाली है जबकि बैटरी करंट से भरी हुई होती है । तो ऐसे में इन्वर्टर सारा दिन बैटरी को चार्ज करता रहेगा और आखिर में बिजली का बिल तो आएगा ही साथ मे इन्वर्टर कह सारा दिन काम करते हुए सड़ जाएगा जो हमारे साथ भी हुआ था । ऐसी बैटरी जो ज्यादा देर तक उपकरणों को नहीं चला पाती, बल्कि कुछ ही देर में खाली हो जाती है नई बैटरी की तुलना में तो वही बैटरी डेड कहलाने लगती है ।

मेरी राय :

कुछ बेस्ट तरीके आप मेरी तरफ से अजमा लेना बिजली के बिल को कम करने के लिए जैसे कि कक से कम 100 वॉट की एक सोलर पैनल की प्लेट खरीदना, पारदर्शी या CFL बल्ब की जगह पर led बल्ब वापरना, नए पंखे लेने के लिए BLDC फैन को सेलेक्ट करना और 1 मिनट के लिए पंखे को बार-बार चालू-बंद मत करना इत्यादि ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *