iPhone ban in brazil | iPhone banned in brazil

iPhone ban in brazil – जैसे की आपको पता ही होगा की एप्पल कंपनी अपने नए iphone के साथ चार्जर देना बंद कर चुके हैं तो ऐसे में काफी लोग तो परेशान टॉप हुए ही हैं । लेकिन काफी लोगों ने आप्पति भी जताई थी क्योंकि लोगों का ये मानना था की iphone खरीदने के बाद अलग से चार्जर खरीदना पड़ता है तो ऐसे में कंपनी को चाहिए की फोन के साथ ही चार्जर दिया जाए । लेकिन कंपनी ने किसी की सुनी नहीं तो अब अंत में जाकर iPhone ban in brazil या iPhone banned in brazil का मुद्दा उठ पड़ा सिर्फ ब्राजील में ।

iPhone ban in brazil

ये मुद्दा उठा है ब्राजील में क्योंकि ब्राजील की ही रहने वाली किसी महिला ने एप्पल कंपनी के खिलाफ केस दर्ज कर दिया था की एप्पल कंपनी वाले iphone के साथ में चार्जर नहीं दे रहे हैं क्योंकि उस महिला ने नया iphone लिया था । तब कुछ समय तक ये केस चला जिसके बाद ब्राजील की सरकार ने निर्णय ये लिया की अब एप्पल कंपनी को चार्जर देने चाहिए सभी iphone के साथ जो ब्राजील में बेचे जा रहे हैं ।

ये फैसला सुनाने के बाद एप्पल कंपनी की ही टीम का ही एक सदस्य यानी वकील अपनी कंपनी के पक्ष में बोले और कहा की E-waste को कम करने के लिए ही चार्जर हमारी कंपनी नहीं देती क्योंकि लोगों के पास पहले से ही पुराने हुए iphone का चार्जर होता है । लेकिन जब लोग नए iphone लेते हैं तो वे साथ में अलग से चार्जर भी लेते हैं । जिससे होता ये है की चार्जर जब अलग से आता है तो फिर उसके लिए अलग से स्पेशल पैकिंग भी की जाती है । तो इससे भी E-waste भी बढ़ता है ।

इसी वजह से रुल के मुताबिक और दोनों पक्षों को देखते हुए ब्राजील की सरकार ने एप्पल कंपनी की बात को गलत बताकर iphone के साथ चार्जर देने का आदेश दिया । लेकिन एप्पल कंपनी की तरफ से ये बातें मानी नहीं गई यानि चार्जर साथ में दे ही नहीं रहे जिससे ब्राजील सरकार ने iphone को बैन कर दिया तब तक, जबतक की एप्पल कंपनी वाले iphone के साथ चार्जर तक नहीं दे देते । यानि अगर एप्पल कंपनी को अपने iphone को ब्राजील में बेचने हैं तो साथ में चार्जर भी साथ में देने चाहिए जो उसी बॉक्स में पैक हों ना की इन्सान को अलग से चार्जर खरीदना पड़े ।

iphone ban due to charger

ब्राजील की सरकार ने उस देश में स्थापित सभी दुकानों को आदेश दिया iphone कंपनी को वापिस करने का ताकि इसे ब्राजील में बेचा ना जाए । अब आगे होगा क्या ये जानने के लिए हमें इंतजार करना होगा की आखिर एप्पल कंपनी आगे करती क्या है । जैसे ही हमें एप्पल कंपनी से इस बारे में कोई जानकारी मिलती है तो मैं “iPhone ban in brazil or iPhone banned in brazil” के इस आर्टिकल में अपडेट कर दूंगा, जिसका notification आपको तुरंत ही मिल जाएगा ।

iPhone ban in brazil – our thoughts

अगर मैं अपनी राय दूँ तो एप्पल कंपनी को चाहिए की iphone के साथ चार्जर देने ही चाहिए क्योंकि जो लोग नया iphone लेते हैं वह साथ में नया चार्जर जरुर से लेते ही हैं । ऐसा इसीलिए, की लोग अगर महंगा iphone खरीदेंगे तो क्या वे उसके साथ पुराना चार्जर यूज थोड़ी ना करेंगे । मेरे कहने का मतलब ये है की अगर कोई बन्दा नया iphone लेता है तो वह साथ में नया चार्जर तो लेगा ही । इतना तो आप समझ ही लेना की कंपनी साथ में चार्जर दे सकती है क्योंकी ब्राजील में iphone कंपनी के प्रोडक्ट्स कम नहीं बल्कि काफी ज्यादा मात्रा में बिकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *