केबल क्या होता है | केबल के प्रकार

केबल क्या है, केबल के प्रकार और केबल के उपयोग कब और किस काम के लिया जाता है । जानकारी के लिए बता दूँ की केबल यानी की सिर्फ डाटा केबल के बारे में नहीं बल्कि और भी केबल के बारे में बताऊंगा क्योंकि डाटा केबल के आलावा बहुत सी केबल ऐसी हैं जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं । तो चलिए जानते हैं केबल के बारे में बारीकी के साथ ।

What is Cable in hindi | केबल क्या है :

केबल एक वायर यानी की तार होती है जिसे प्लास्टिक या रबड़ से ऊपर से ढका होता है । केबल जोकि डाटा को बहाने में यानी की गुजरने में मदद करती है । केबल रास्ता प्रदान करता है डाटा को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुँचाने के लिए । केबल डाटा ले जाने या पहुँचाने के आलावा करंट भी बहाने में मदद करती है जोकि काफी अच्छी बात है । लेकिन कुछ केबल ऐसी हैं जो डाटा तो ले जाने में सक्षम होते हैं लेकिन अधिक मात्रा में करंट नहीं बहा पाती क्योंकि उसके अंदर कॉपर यानी की ताम्बे का इस्तेमाल नहीं किया जाता इसीलिए । जैसे की फाइबर केबल जोकि फाइबर ऑप्टिकल से बनी होती है और सिर्फ डाटा ही ट्रान्सफर कर पाती है लेकिन करंट बहर ही कम । ताम्बे से बनने लगी है आज के समय में तारें अधिक मात्रा में ताकि करंट भी अधिक मात्रा में ले जाया जा सके 

What is Cable in hindi, types of Cables in hindi
What is Cable in hindi

Types of Cables in hindi | केबल के प्रकार :

केबल के प्रकार कई सारे हैं जिसके बारे में हम बताने वाले हैं नीचे की तरफ जोकि इस प्रकार है :

  1. डाटा केबल
  2. Ethernet केबल
  3. ऑडियो केबल
  4. पॉवर कनेक्टर केबल
  5. VGA केबल
  6. HDMI केबल
  7. DVI केबल
  8. थंडरबोल्ट केबल

  • डाटा केबल :

सबसे अधिकतर उपयोग में होने वाली केबल डाटा केबल ही हैं जिसका इस्तेमाल आज के समय में किया जा रहा है स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए, डिवाइस चार्ज करने के लिए और एक डिवाइस का डाटा दुसरे डिवाइस तक ट्रान्सफर करने के लिए इत्यादि । कुछ उपकरणों के साथ डेटा पहले से ही देखने को मिलती है जैसे कि पॉवरबैंक, चार्जर, फ़ोन कूलर इत्यादि । डाटा केबल की भी स्पीड होती है जैसे की डाटा ट्रान्सफर स्पीड कितनी है और कितना करंट अधिकतम यह डाटा केबल बहा सकती है यह निर्भर करता है । डाटा केबल के प्रकार आगे कई हैं जिसके बारे में हमने अलग से आर्टिकल लिखा हुआ है जोकि आपको इसी वेबसाइट पे मिल जायेगा ।

 

  • Ethernet केबल :

Ethernet केबल का बनाया गया है इन्टरनेट शेयर करने के लिए । जब आप घर में wifi कनेक्शन लगवाते हैं तब बाहर से Ethernet केबल ही लायी जाती है जोकि सीधा ही wifi लगवाने वाले ऑपरेटर से ही आती है । बाहर से इन्टरनेट लाने के लिए ही Ethernet केबल काम में आती है और इसमें से करंट की मात्रा अधिक नहीं बल्कि बेहद कम होती है और इतनी होती है की इन्टरनेट पहुंचाया जा सके एक जगह से दूसरी जगह तक । Ethernet केबल की स्पीड भी काफी अधिक देखने को मिलती है और यह निर्भर करता है की आपने कौन सा प्लान सेलेक्ट किया है उसी के हिसाब से इन्टरनेट स्पीड दी जाती है । Ethernet केबल के प्रकार आगे कई हैं जिसके बारे में हमने अलग से आर्टिकल लिखा हुआ है जोकि आपको इस वेबसाइट पे मिल जायेगा ।

  • ऑडियो केबल :

ऑडियो केबल का उपयोग किया जाता है ऑडियो ट्रान्सफर करने के लिए एक डिवाइस से स्पीकर तक पहुँचाने के लिए यानी की कंप्यूटर या लैपटॉप को स्पीकर से कनेक्ट करने के लिए ऑडियो केबल ही काम में आती है । हलांकि अगर अगर लैपटॉप या कंप्यूटर का ऑडियो पोर्ट खराब हो गया है तो USB पोर्ट की मदद से भी स्पीकर कनेक्ट कर सकते हैं । लेकिन इसके लिए अलग से ऑडियो पोर्ट वाले OTG पोर्ट की जरूरत पडती है जिसे बीच में लगाया जाता है तभी तो स्पीकर कंप्यूटर के USB पोर्ट से कनेक्ट हो पायेगा और ऐसा तभी करना पड़ता है जब ऑडियो पोर्ट किसी डिवाइस में खराब हो जाता है तब । ऑडियो केबल एक नहीं बल्कि कुल तीन होती है और तीनों केबल का उपयोग करना होता है एक ही समय में ।

  • पॉवर कनेक्टर केबल :

किसी डिवाइस को बिजली देने के लिए जिस केबल का प्रयोग किया जाता है उस केबल को पॉवर कनेक्टर केबल ही कहते हैं । पॉवर कनेक्टर अलग-अलग होते हैं जोकि कम से लेकर अधिक वोल्टेज वाले विधुत को लेने जाने में सक्षम होते हैं और यह निर्भर करता है पॉवर कनेक्टर के ऊपर ।

  • VGA केबल :

कंप्यूटर या फिर लैपटॉप को मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए VGA केबल ही काम में आती है लेकिन कंप्यूटर और मॉनिटर में VGA पोर्ट भी होना चाहिए तभी VGA केबल को दो डिवाइस के बीच में जोड़ सकते हैं । VGA केबल जोकि सिर्फ एनालॉग सिग्नल को एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस तक पहुँचाने में मदद करती है ताकि कंप्यूटर में पड़ा हुआ डाटा VGA केबल की मदद से मॉनिटर में दिखाया जा सके । VGA केबल अधिकतम फुल hd रेसोलूशन वाली विडियो को ले जाने में सक्षम है लेकिन 4k रेसोलूशन विडियो नहीं ।

  • HDMI केबल :

सबसे अधिकतर इस्तेमाल में लायी जाने वाली केबल HDMI केबल ही है क्योंकि HDMI पोर्ट का इस्तेमाल अधिकतर स्पेशल और महंगे डिवाइस में किया जाता है । सबसे बड़ी खासियत HDMI केबल की यह है की यह केबल ऑडियो और विडियो दोनों सिग्नल को ले जाने में सक्षम होती है और एनालॉग और डिजिटल दोनों सिग्नल भी ले जाने में सक्षम है । HDMI केबल 8k रेसोलूशन वाली विडियो को ले जाने में सक्षम है ।

  • DVI केबल :

DVI केबल जोकि एनालॉग और डिजिटल सिग्नल दोनों को डिवाइस से लेकर मॉनिटर तक पहुँचाने में सक्षम है । यानी की कंप्यूटर या लैपटॉप का डाटा मॉनिटर तक पहुँचाने का काम द्वी केबल ही करता है । लेकिन इसके लिए DVI पोर्ट का डिवाइस में होगा तभी DVI केबल ही उपयोग में लायी जाती है । DVI केबल अधिक से अधिक फुल hd रेसोलूशन वाली विडियो को ले जाने में सक्षम है लेकिन 4k रेसोलूशन वाली विडियो नहीं ।

  • थंडरबोल्ट केबल :

थंडरबोल्ट केबल और टाइप-C केबल दोनों एक जैसी ही है । थंडरबोल्ट केबल एक महंगी केबल है लेकिन डाटा ट्रान्सफर स्पीड थंडरबोल्ट केबल की काफी ज्यादा है । थंडरबोल्ट पोर्ट केबल का इस्तेमाल स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए नहीं किया जा सकता लेकिन टाइप-C और थंडरबोल्ट केबल का इस्तेमाल लैपटॉप चार्ज करने के लिए और लैपटॉप को मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए जाता है ताकि लैपटॉप में पड़ा हुआ डाटा को मॉनिटर में दिखाया जा सके । थंडरबोल्ट केबल अधिकतम 8k रेसोलूशन वाली विडियो ले जाने में सक्षम है ।

2 thoughts on “केबल क्या होता है | केबल के प्रकार”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *