मल्टीमीटर और क्लैंप में मीटर अंतर | Multimeter vs Clamp Meter in hindi

मल्टीमीटर और क्लैंप मीटर में अंतर के बारे में हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं वो भी विस्तार के साथ । आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और उपकरणों का जितना उपयोग होता जा रहा है उतना ही इनका उपयोग किया जाता है उपकरणों को चेक करने के लिए । इसीलिए इन दोनों का उपयोग किया जाता है । तो चलिए जानते हैं क्लैंप मीटर और मल्टीमीटर में अंतर के बारे में ।

मल्टीमीटर और क्लैंप मीटर में अंतर :

आप सब को मल्टीमीटर और क्लैंप मीटर के बीच मुख्य अंतर के बारे में जल्दी से पता चल सके इसके लिए नीचे टेबल में शॉर्ट टीके से जानकारी दी है । अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप टेबल के नीचे सभी पॉइंट्स को पढ़ सकते हैं जिससे आपको काफी कुछ सीखने को मिल जाएगा और टेबल नीचे की तरफ इस तरह हैं :

मल्टीमीटर और क्लैंप में मीटर अंतर | Multimeter vs Clamp Meter in hindi
Multimeter or Camp Meter me antar
मल्टीमीटरक्लैंप मीटर
सिर्फ DC एम्पियर को मापने में सक्षमAC और DC एम्पियर मापने में सक्षम
DC एम्पियर मापने की अधिकतम रेंज 10 एम्पियरAC-DC एम्पियर मापने की अधिकतम रेंज 600 एम्पियर
थोड़े से थोड़े एम्पियर की वैल्यू सही दिखानाथोड़े से थोड़े एम्पियर की वैल्यू बिल्कुल सही ना दिखा पाना
परफेक्ट वैल्यू दिखाने में सक्षम जैसे कि 0.7, 3.2 इत्यादिपरफेक्ट वैल्यू ना दिखाकर राउंड ऑफ वैल्यू दिखाना जैसे कि 0.7 को 1 और 3.2 को 3 दिखाना इत्यादि
कम कीमत में उपलब्धअधिक कीमत का होना
हमारे लिए इसका उपयोग करना कम सुरक्षितअधिक सुरक्षित (सिर्फ एम्पियर मापने के लिए)
सबसे अधिक उपयोग में लाया जानाकम उपयोग में लाया जाना

साधारण मल्टीमीटर जो AC amps (एम्पियर) को नहीं माप सकता जबकि DC एम्पियर को माप सकता है । DC एम्पियर मापने की उसकी अधिकतम रेंज 10 एम्पियर तक ही सीमित है इससे अधिक नहीं । AC एम्पियर को ना मापने की वजह से क्लैंप मीटर का उपयोग कर लिया जाता है । हलांकि क्लैंप मीटर की वजह से हम तकरीबन 600 एम्पियर तक के ac और dc करंट को माप सकते हैं जो काफी बड़ी बात है । मल्टीमीटर की मदद से एम्पियर मापने के लिए वायर का उपयोग किया जाता है जबकि क्लैंप मीटर में वायर की जरूरत नहीं पड़ती । क्लैंप मीटर के सबसे ऊपर क्लैंप लगा होता है उसको दबाकर क्लैंप खुलता है, इसके अंदर वायर आरपार करो और फिर क्लैंप को छोड़ दे । फिर क्लैंप मीटर एम्पियर को माप सकता है वो भी बिना किसी वायर को टच किये । कोई उपकरण कितना करंट खा रहा है उसके वायर के साथ क्लैंप मीटर लगाओ पता चल जाता है लेकिन साधारण मल्टीमीटर से चेक नहीं किया जा सकता अगर वह उपकरण ac करंट पर चल रहा है तो जबकि वोल्टेज चेक हो जाते हैं । जबकि साधारण मल्टीमीटर में वायर को लगाना पड़ता है तभी एम्पियर को मापा जा सकता है ।

मिनी वोल्टेज और एम्पियर यानी कि बेहद कम मात्रा में एम्पियर और वोल्टेज मापने के लिए मल्टीमीटर सही रिजल्ट दिखाता है । लेकिन क्लैंप मीटर सही रिजल्ट नहीं दिखा पाता और वैल्यू बिल्कुल सही नहीं यानी कि थोड़ी सी ऊपर नीचे दिखा देता है । लेकिन क्लैंप मीटर का इस्तेमाल अधिकतर तभी किया जाता है जब हाई वोल्टेज और हाई एम्पियर को मापना हो जैसे कि 1 या इससे अधिक एम्पियर और वोल्टेज को ही सही तरीके से दिखाने में सक्षम होना । क्लैंप मीटर की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि ये मिनी एम्पियर यानी कि 1 एम्पियर से कम वाली वैल्यू को नही पूरे तरीके से सही नहीं दिखा पता इसीलिए आप अगर छोटी बैटरी का एम्पियर चेक करने जा रहे हैं तो हो सकता है आपको वैल्यू पूरी तरीके से सही ना मिले, वैल्यू मामूली सी ऊपर नीचे देखने को मिल सकती है जो बड़ी प्रॉब्लम नहीं है ।

मल्टीमीटर जो छोटी से छोटी वैल्यू को भी दिखाने में सक्षम होते हैं जैसे कि 1.2 वोल्टेज दिखाना या 0.6 वोल्टेज दिखाना । लेकिन क्लैंप मीटर पॉइंट के बाद कि वैल्यू नहीं दिखाएगा जैसे कि 1.02 वैल्यू को 1 वैल्यू दिखाना, अगर वैल्यू 1.6 है तो 2 दिखाना इत्यादि । यानी कि राउंड ऑफ करके दिखाता है । अगर आप घर में किसी उपकरणों को शोंक के तौर पर ठीक करना चाहते हो तो आप साधारण मल्टीमीटर को ही खरीदना, क्लैंप मल्टीमीटर आपके ज्यादा काम नहीं आएगा क्योंकि ये तभी काम आता है जब बड़ी वैल्यू को चेक करना हो ।

क्लैंप मीटर की मदद से एम्पियर मापने के लिए वायर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती जिससे हमको करंट लगने का खतरा भी कम होता है । लेकिन एम्पियर के अलावा और कुछ भी चेक करने के लिए वायर का उपयोग करना ही पड़ता है उपकरणों में लगा कर । लेकिन मल्टीमीटर में कुछ भी चेक करने के लिए वायर को उपकरणों में लगाना होता है ।

वैसे तो दोनों मल्टीमीटर का उपयोग अधिकतर किया जाता है और जो दुकानदार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ठीक करने का काम करते हैं उनके पास दोनों तरह के मल्टीमीटर होते हैं । लेकिन अबसे अधिक मात्रा में उपयोग किया जाने वाला मल्टीमीटर साधारण मल्टीमीटर ही है जो काफी ज्यादा मात्रा में बिक चुके हैं क्योंकि इनकी कीमत कम होती है तकरीबन 150 रुपये । इसमें एक एडवांस्ड मल्टीमीटर भी आता है बिना क्लैंप को जिसकी कीमत तो अधिक होती है लेकिन उसका उपयोग अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक में काम करने वाले ही करते हैं जिसमें फ़ीचर्स अधिक देखने को मिलते हैं चाहे तो आप उसे भी खरीद सकते हैं ।

अन्य फ़ीचर्स :

जितने पॉइंट्स मैंने ऊपर बताए हैं वे अंतर को दर्शाते हैं दो मल्टीमीटर के बीच में । इसके अलावा फ़ीचर्स बहुत हैं जो दोनों मल्टीमीटर में एक जैसे ही हैं जिसकी बताने की जरूरत नहीं क्योंकि उनमें कुछ खास अंतर नहीं है ।

मल्टीमीटर और क्लैंप मीटर कौन सा खरीदना चाहिए :

घर मे पड़े हुए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ठीक करने के लिए क्लैंप मीटर की जरूरत तकरीबन पड़ती ही नहीं । तो ऐसे में साधारण मल्टीमीटर यानी कि बिना क्लैंप वाला मल्टीमीटर ही बेस्ट रहेगा । हलांकि ये मल्टीमीटर सिर्फ ac एम्पियर को नहीं माप सकता जोकि हम मापना भी नहीं चाहते क्योंकि ac एम्पियर को मापने की पड़ती है तब अगर हाई वोल्टेज वाले उपकरणों को ठीक करना हो तो जैसे कि बिजली की तार का एम्पियर चेक करने के लिए । तभी क्लैंप मीटर की जरूरत पडती है । मेरे पास साधारण मल्टीमीटर ही जिससे मेरा काम आराम से हो जाता है क्योंकि ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *