सेंधा नमक कैसे बनता है | सेंधा नमक कहाँ से आता है

हेल्लो दोस्तो क्या आप जानते हैं सेंधा नमक कैसे बनता है और सेंधा नमक कहाँ से आता है । सेंधा नमक को बनाने की जरूरत तो पड़ती नहीं है लेकिन इसको फैक्ट्री में ले जाकर काफी कुछ किया जाता है । नमक की तरह भी सेंधा नमक का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा मात्रा में किया जाता है ।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेने के बाद आप अच्छी तरह से जान जाएँगे की सेंधा नमक कैसे बनता है या सेंधा नमक कहाँ से आता है । साथ ही आपको इस आर्टिकल में आपके सवालों के जवाब भी मिल जायेंगे जिससे आपके दिमाग भी कोई भी सवाल नहीं रहेगा, क्लियर हो जाएगा ।

सेंधा नमक कहाँ से आता है :

सेंधा नमक को बनाया नहीं जाता बल्कि इसे पाकिस्तान से लाया जाता है । पाकिस्तान देश से ही सेंधा नमक अलग-अलग देशों में सप्लाई किया जाता है । पाकिस्तान देश में भी इस नमक को बनाया नहीं जाता बल्कि वहां की बड़ी-बड़ी पहाड़ियों की खुदाई करके ही सेंधा नमक निकाला जाता है । पहाड़ियों के अंदर गुफा छोटी-छोटी गुफा बनाई जाती है ताकि सेंधा नमक को निकालना आसान हो । पहाड़ी के अंदर छोटी सी गुफा बनाई जाती है उसके बाद ही उसके अंदर सेंधा नमक देखने को मिलता है जिसे तोड़कर बाहर निकाल लिया जाता है और इसका चित्र आपको सबसे नीचे की तरफ देखने को मिल जाएगा ।

लेकिन सेंधा नमक को पहाड़ी से निकालना कोई आसान काम नहीं क्योंकि ये काफी कठोर होता है । सेंधा नमक की काफी बड़ी पहाड़ी होती है और इसमें से थोड़ा-थोडा करके सेंधा नमक निकालने के लिए इसे विस्फोटक पदार्थ से विस्फोट किया जाता है ताकि सेंधा नमक टूट कर बड़े-बड़े टुकड़ों में बंट जाए । फिर भी इनके टुकड़े काफी ज्यादा बड़े होते हैं जिसे JCB क्रेन की मदद से ट्रक में लोड किया जाता है और सीधा ही फैक्ट्री में ले जाया जाता है वहाँ पर इसकी बाकी की प्रक्रिया शुरू की जाती है ।

सेंधा नमक कैसे बनता है
सेंधा नमक कैसे बनता है

सेंधा नमक कैसे बनता है :

जैसे की आपको हमने आपको ऊपर की तरफ बताया है की सेंधा नमक को बनाया नहीं जाता बल्कि ये पाकिस्तान की बड़ी-बड़ी पहाड़ियों के अंदर से ही निकलता है जसे छोटे टुकड़ों में करके सीधा ही फैक्ट्री में लाया जाता है और उसके बाद बाकी की प्रक्रिया शुरू की जाती है जोकि नीचे की तरफ इस प्रकार है :

  • सेंधा नमक की साफ-सफाई :

सबसे पहले सेंधा नमक को जैसे ही फैक्ट्री में ले जाया जाता है वहां पर उसक साफ़ सफाई की जाती है ताकि सेंधा नमक में किसी भी प्रकार की मिटटी और अशुद्धियाँ ना रहे । हलांकि ये नमक तो पहले से ही काफी ज्यादा साफ़ तो होता ही है लेकिन सेंधा नमक को पहाड़ी से फैक्ट्री तक लाते वक्त इसके ऊपर मिटटी की धुल और कई कीटाणु लग जाते हैं और इसी को खत्म करने की फैक्ट्री के अंदर इससे मचिनो की मदद से साफ़ किया जाता है ।

  • सेंधा नमक नमक की जाँच :

सेंधा नमक की की क्वालिटी भी फैक्ट्री के अंदर ही मशीन के माध्यम से चेक की जाती है जिसमें से जो सेंधा नमक अच्छी क्वालिटी का होता है उसे उच्च दाम में बेचा जाता है जबकि कम क्वालिटी के सेंधा नमक को कम दाम में ही बेचा जाता है । अच्छी क्वालिटी के सेंधा नमक के टुकड़े और कम क्वालिटी के सेंधा नमक के टुकड़ों को अलग-अलग रखा जाता है ।

  • सेंधा नमक के छोटे-छोटे टुकड़े करना :

पहाड़ी से निकला हुआ सेंधा नमक जो आकार में बड़े होते हैं जिसे फैक्ट्री के अंदर मशीन की मदद से काटा जाता है । सेंधा नमक को अलग-अलग डिजाईन वाले आकार भी दिए जाते हैं ताकि सेंधा नमक दिखने में अच्छा लगे लेकिन जिससे सेंधा नमक का दाम भी थोड़ा सा बढ़ जाता है ।

सेंधा नमक को बड़े आकार से छोटे आकार में जब काटा जाता है या इसे डिजाईन दिया जाता है तब इसमें से कुछ टुकड़े हुए नमक का बुरा नीचे गिरता रहता है जिसे इक्कठा करके, उसी को पिस कर भी अलग से बेच दिया जाता है । यानी की सेंधा नमक का चुरा भी बेकार नहीं जाने दिया जाता । कम क्वालिटी के सेंधा नमक के टुकड़े को और अच्छी क्वालिटी के सेंधा नमक के टुकड़े को अलग-अलग रखा जाता है ताकि उसकी पैकिंग अलग-अलग की जा सके ।

  • सेंधा नमक की पैकिंग :

जिस फैक्ट्री में सेंधा नमक पहुंचाया जाता है वहां पर अच्छी क्वालिटी और कम क्वालिटी के सेंधा नमक को अलग रखा जाता हिया जिसे बाद में अलग-अलग पैकिंग में पैक कर दिया जाता है ताकि पहचानने में ये आसानी हो की कौन सा नमक अच्छी क्वालिटी का है और कौन सा कम क्वालिटी का ।

सेंधा नमक कहाँ से आता है :

सेंधा नमक पाकिस्तान से पंजाब जगह से से आता है । वहां पर पहाड़ी के अंदर सेंधा नमक काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है । तकरीबन 500 साल तक अगर इस सेंधा नमक को निकाला जाए तो भी यहाँ से सेंधा नमक जल्दी से खत्म होने वाला नहीं है ।

सेंधा नमक कहाँ से बनता है :

सेंधा नमक को खुद से बनाया नहीं जाता है बल्कि ये पहाड़ी से काफी ही निकलता है बड़े-बड़े पहाड़ के रूप में । जिसे टुकड़े वहीं से कर फैक्ट्री तक लाया जाता है । इसीलिए सेंधे नमक को खुद से बनाया नहीं जाता बल्कि सिर्फ पहाड़ी से लाकर, फैक्ट्री में पहुंचाकर, छोटे टुकड़ों में काटकर ही आपके तक पहुंचाया जाता है ।

क्या सेंधा नमक में मिलावट की जाती है :

बड़ी-बड़ी कंपनियों से सेंधा नमक खरीदेंगे तो वहां से बिना मिलावटी सेंधा नमक मिल जाता है । जबकि छोटी-छोटी दुकानों से हो सकता है आपको मिलावटी सेंधा नमक मिले और इसकी पहचान आपको खुद से ही करनी पड़ेगी । इस बात की कोई गारंटी नहीं है की दुकानों से सेंधा नमक हमें असली वाला ही मिलेगा की नहीं ।

सेंधा नमक कैसे बनता है-के बारे में मेरी राय :

दोस्तो अगर आप सेंधा नमक कम क्वालिटी का लेते हैं तो भी इसका शरीर को नुकसान नहीं होने वाला लेकिन उसमें पाए जाने पदार्थ की कमी ही थोड़ी सी कम होती हो सकती है और कुछ भी नहीं । जबकि अच्छी क्वालिटी का सेंधा नमक जल्दी से असर दिखाता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता है की कम क्वालिटी का सेंधा का असर काफी कम होगा ।

मुझे विश्वास है की “सेंधा नमक कैसे बनता है” के इस आर्टिकल में आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा । साथ में हमने आपे कुछ सवालों के जवाब भी दिए हैं ताकि आपको ये जानने में आसानी हो कि “सेंधा नमक कहाँ से आता है” और फैक्ट्री में सेंधा नमक कैसे बनता है”।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *