8GB vs 16GB Ram in hindi | 8GB 16GB रैम में अंतर

कंप्यूटर या लैपटॉप में कुछ लोग यूज़ करते हैं 8GB रैम जबकि कुछ यूज़ करते हैं 16GB । क्या अधिक रैम से कप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड बढ़ती है या फिर गेम्स स्मूथ चलती है इसके बारे में भी मैं आपको आगे बारीकी के साथ बताऊंगा । जिससे आप यह सोच पाएंगे की आपके कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के लिए 8GB रैम लगानी सही रहेगी या फिर 16GB और इनमें अंतर क्या देखने को मिलता है ।
8GB vs 16GB Ram which is best for computer in hindi
8GB vs 16GB Ram which is best for computer in hindi

8GB vs 16GB Ram difference in hindi | 8GB और 16GB रैम में अंतर :

  • मैमोरी :
8GB और 16GB रैम में अंतर तो मुख्य रूप से मैमोरी में ही देखने को मिलता है यानि की 8GB में मैमोरी 16GB रैम के मुकाबले कम देखने को मिलती है अधिक मैमोरी होने से होता बस यही है की आप एक साथ कई सारे काम कर सकते हैं जैसे की सॉफ्टवेयर चलाना दूसरी तरफ वीडियो एडिटिंग करना और भी बहुत कुछ । लेकिन अगर आप साधारण काम करना चाहते हैं तो कम से कम 4GB की रैम और अधिक से अधिक 8GB रैम काफी ही होती है चाहे तो आप उसमें गेमिंग भी खेल सकते हैं कोई प्रॉब्लम नहीं आने वाली है लेकिन कंप्यूटर में भारी-भरकम काम करने से 8GB रैम कम पड़ सकती है जैसे की प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग और गेमिंग करना इत्यादि ।
  • स्पीड :
अगर आप लोगों से पूछेंगे की 8GB रैम की स्पीड तेज़ होती है या फिर 16GB रैम की तो लोग अधिकतर 16GB रैम को ही तेज़ समझेंगे और बतायेंगे आपको । लेकिन ऐसा होता ही नहीं क्योंकि रैम की स्पीड तेज़ होगी या फिर कम यह निर्भर करता है मेगाहर्ट्ज़ पर रैम की स्पीड को मापा जाता है मेगाहर्ट्ज़ की वैल्यू से जैसे की 2666 मेगाहर्ट्ज़,3000 मेगाहर्ट्ज़, 3200 मेगार्टज़ इत्यादि । जितनी ज्यादा मेगाहर्ट्ज़ वैल्यू अधिक होगी रैम की उतनी ही स्पीड तेज़ होती जायेगी रैम की । अधिक रैम होने से रैम की स्पीड नहीं बढ़ती बल्कि मैमोरी बढ़ती है जिससे अगर रैम की मैमोरी अधिक है तो इससे अधिक मात्रा में डेटा जमा हो पाता है, वह डेटा जो बैकग्राउंड में चलने वाला होता है या चल रहा होता है ।
  • कीमत :
कीमत तो 16GB रैम की अधिक ही होगी अगर इसकी तुलना करते हैं 8GB रैम के साथ । तो दोनों रैम की कीमत में अंतर आधा देखने को नहीं मिलता यानि की 8GB रैम की कीमत तकरीबन 2500 रूपए से लेकर 3000 रुपये तक कि होती है जबकि 16GB  रैम की कीमत तकरीबन 5000 रुपये से लेकर 6500 रूपए तक कि होती है । अगर आप कंप्यूटर में कुल 16GB रैम लगाना चाहते हैं और अगर आप दो कार्ड लेते हैं तो खर्चा कम आएगा लेकिन अगर आप कुल 16GB रैम लगाएंगे तो थोड़ी सी महंगी पड़ सकती है अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सी कंपनी की रैम खरीदने वाले हो एयर उसी के हिसाब से आप कैलकुलेशन कीजियेगा की 8-8GB की दो रैम लेनी चाहिए या फिर सीधा ही 16GB की एक रैम ।
 

क्या 16GB रैम साधारण कंप्यूटर के लिए सही रहेगी :

साधारण कंप्यूटर को मैं ऐसा कंप्यूटर कह रहा हूँ जिसमें हम सिर्फ साधारण काम करना चाहते हैं जैसे की ऑफिस में या फिर दुकानों में साधारण काम तो यही होते हैं जैसे की टैली, MS-ऑफिस के सॉफ्टवेयर वगैरा चलाना तो इसके लिए 16GB रैम काफी अधिक होगी क्योंकि ये सब काम करने के लिए रैम तो सिर्फ 8GB ही काफी होती है उसमें से भी 8GB तो यूज़ ही नहीं होगी यानि की अधिक से अधिक 4GB रैम ही यूज़ होने वाली है इसीलिए चाहे तो आप 4GB की रैम लगवा सकते हैं अगर थोड़ी से गेमिंग और वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं साधारण कंप्यूटर में तब 8GB रैम अधिकतम सही रहेगी ।
 

क्या 16GB रैम प्रोफेशनल कंप्यूटर के लिए सही है :

प्रोफेशनल कंप्यूटर मैं ऐसे कंप्यूटरों को कह रहा हूँ जिसमें करना होता है भारी-भरकम काम जैसे की प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग, गेमिंग, फ़ोटो एडिटिंग वगैरा । इन सब काम कंप्यूटर में करने के लिए अधिक से अधिक 16GB रैम और कम से कम 8GB रैम चाहिए ही होती है । अगर आपके पास बजट की कमी नहीं है तो आप 16GB रैम ही कंप्यूटर में लगाइये ।
 

क्या कंप्यूटर में 4GB रैम होना अनिवार्य है :

जी हाँ मेरी बात माने तो आज के समय में अगर आप कंप्यूटर लेने जा रहे हैं तो उसमें कम से कम 2 GB की रैम और अधिक से अधिक 4GB की रैम होनी ही चाहिए । फिर भी आप कोशिश कीजियेगा की उसमें 4GB रैम आवश्यक हो । ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूँ की रैम के अधिक होने से स्पीड तो नहीं बढ़ती लेकिन रैम के कम हो जाने यानि की रैम के कम पड़ने से स्पीड जरूर कम हो जाती है । इसीलिए कोशिश करें की आप कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जा रहें हैं तो उसमें कम से कम 4GB की रैम हो ।
 

कौन सा कंप्यूटर तेज़ चलता है 8GB रैम या 16GB रैम वाला :

अधिकतर लोग तो यही कहेंगे आपसे की जिस कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में अधिक रैम होती है वही कंप्यूटर या फिर लैपटॉप चलते हैं तेज़ । लेकिन कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में अधिक रैम होने से सिर्फ मैमोरी बढ़ती है ना की स्पीड जबकि स्पीड मिलती है प्रोसेसर से वही प्रोसेसर से जो पॉवरफुल होते हैं । अधिक से अधिक रैम होने से आप एल साथ कई सारे सॉफ्टवेयर को खोलकर या एक समय में कई काम कर सकते हैं । अगर आप रैम के बारे में और जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमने अलग से आर्टिकल लिखा हुआ है रैम के बारे में आप उसे भी पढ़ सकते हैं ।
 

मेरी राय :

वैसे देखा जाए तो 8GB रैम और 16GB रैम दोनों का इस्तेमाल आज के समय में अधिकतर किया जाता है । लेकिन अगर आपके मन में अभी भी कोई प्रॉब्लम है की इन दोनों रैम में से कौन सी रैम हमें खरीदनी चाहिए । तो इसके लिए अगर आप साधारण से लेकर भारी भरकम काम करना चाहते हैं जैसे कि ऑफिस या दुकानदारों का काम हो या गेमिंग करना चाहते हैं और साधारण वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो 8GB रैम लेना ही सही रहेगी और यही रैम काफी होती है और 8GB रैम तो यूज़ होने वाली नहीं है जबकि 16GB रैम उन कंप्यूटरों में लगाई जाती हैं जिसमें प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग, गेमिंग और बहुत सारे सॉफ्टवेयर वगैरा चलाने होते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *