M1 अल्ट्रा चिप क्या है | M1 अल्ट्रा चिप के बारे में

दुनिया की सबसे पॉवरफुल चिप एप्पल कंपनी लांच कर दी है जिसका नाम है M1 अल्ट्रा । हलांकि इस चिप के आने पहले एप्पल कंपनी की तरफ से पहले से ही तीन चिप लांच कर दिए थे जिसने काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया है जैसे कि M1 चिप, M1 प्रो और M1 मैक्स । लेकिन कंपनी ने M1 प्रो से भी ज्यादा पॉवरफूल चिप बनानी थी और बना दी गयी जिसका नाम है M1 अल्ट्रा जो काफी भयानक फीचर के साथ आती है । इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको M1 अल्ट्रा चिप के बारे में ही बताने वाले हैं जैसे कि M1 अल्ट्रा चिप के फीचर, M1 अल्ट्रा चिप के फायदे और M1 अल्ट्रा चिप की कमियां ।

What is M1 chip in hindi | M1 अल्ट्रा चिप क्या है :

एप्पल कंपनी की तरफ से बनाई गई M1 अल्ट्रा चिप जोकि M सीरीज की चौथी चिप और सबसे पॉवरफुल चिप मानी जाती है । इस चिप को बनाया गया जी पतले डिवाइस के लिए जैसे कि लैपटॉप । परन्तु M1 अल्ट्रा चिप को सबसे पहले लैपटॉप में नहीं बल्कि मैक स्टूडियो में लगाया जाएगा और यह मैक स्टूडियो सीधा बिजली के साथ ही ऑन रहता है जैसे कि कंप्यूटर । चिप ही पूरी मशीन का मुख्य कंट्रोलर होता है जो मशीन को कंट्रोल करने एयर आपका काम करने में मदद करता है ।

M1 अल्ट्रा चिप के बारे में :

M1 अल्ट्रा चिप निर्भर है अल्ट्रा फ्यूज़न टेक्नोलॉजी पर क्योंकि इसी की मदद से दो चिप (M1 मैक्स+M1 मैक्स) को आपस में जोड़ा गया और नई चिप का निर्माण हुआ M1 अल्ट्रा चिप । M1, M1 प्रो, M1 मैक्स और M1 अल्ट्रा चिप ने पिछले कुछ समय में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है जैसे कि परफॉर्मेंसके नंबर 1, पॉवर एफिशिएंसी में नंबर 1 और स्पीड के मामले में नंबर 1 ।

M1 ultra chip ke baare me
M1 ultra chip ke baare me

लेकिन इन तीनों चिप में से सबसे पॉवरफुल चिप M1 अल्ट्रा चिप है जोकि दो चिप से बनकर बनी है । यानी कि M1 मैक्स की दो चिप्स लो आपस में जोड़ी गयी जिससे नई चिप का नाम दिया गया M1 अल्ट्रा चिप । हलांकि दोनों चिप्स को आपस मे जोड़ने से एल चिप से लेकर दूसरी चिप में डेटा पहुंचने में समय थोड़ा सा ज्यादा लगता है । लेकिन कंपनी में इन दोनों चिप्स को आपस मे जोड़ने से पहले अल्ट्रा फ्यूज़न टेक्नोलॉजी को लगा दिया जिससे ये दोनों चिप्स आपस में जुड़कर बेहतरीन परफॉर्मेंस आए स्पीड देने लगी। M1 अल्ट्रा चिप 128 GB फ़ास्ट यूनिफाइड मैमोरी और 800 GB बैंडविड्थ मैमोरी को सपोर्ट करने में सक्षम है जो काफी बड़ी बात है । जानकारी के लिए बता दें की तब तक दूसरी कंपनी के प्रोसेसर जो अधिक 48 GB यूनिफाइड मैमोरी को ही सपोर्ट करते हैं जबकि ये M1 अल्ट्रा चिप काफी आगे निकल जाती है । इसके आलावा एक सेकंड में 22 ट्रिलियन बार ऑपरेशन कर सकती है यानी की कैलकुलेशन करने में सक्षम है जो दुसरे प्रोसेसर नहीं कर पाते । M1 अल्ट्रा चिप जो तब तक कि चिप और प्रोसेसरों के से सबसे फास्टेस्ट और पॉवरफुल चिप है यानी कि ये चिप इंटेल प्रोसेसर और amd प्रोसेसर से कई गुना आगे निकल जाती है ।

M1 अल्ट्रा चिप की पॉवर :

M1 अल्ट्रा चिप सबसे पॉवरफुल चिप जी जिसका मुकाबला कोई भी प्रोसेसर इसके साथ नहीं कर सकता है । क्योंकि इस चिप के अंदर कुल 84 कोर लगे हुए हैं जिसमें से 20 CPU कोर और अधिकतम 64 GPU कोर हैं । कोर के अधिक होने के अलावा ट्रांसिस्टरों की संख्या इस चिप के अंदर 114 बिलियन है जो सबसे ज्यादा है । 20 CPU कोर के नाम अलग-अलग हैं जैसे की 16 कोर परफॉरमेंस कोर हैं जिसकी पॉवर और स्पीड अधिक होती है जबकि बाकी के बचे हुए 4 कोर एफिशिएंसी कोर हैं जिसका उपयोग तब होता है जब लोड कम पड़ता है । कोर और ट्रांसिस्टरों के अधिक होने की वजह से M1 अल्ट्रा चिप अब तक कि दुनिया की सबसे पॉवरफुल चिप बन चुकी है ।

M1 अल्ट्रा चिप को स्पीड :

कोर और ट्रांसिस्टरों के अधिक होने से M1 अल्ट्रा चिप जितनी पॉवरफुल बनी है उतनी ही स्पीड इसकी ज्यादा है जो 3.18 गीगाहर्टज पर काम करती है । हलांकि M1 अल्ट्रा चिप के अंदर लगे सभी कोर की स्पीड अलग-अलग होती है जैसे की परफॉरमेंस कोर की स्पीड अधिक और एफिशिएंसी कोर की स्पीड कम काम के हिसाब से ।

M1 अल्ट्रा चिप बिजली की खपत :

कोर और ट्रांसिस्टरों के अधिक होने से अधिकतर प्रोसेसर बिजली की खपत करते हैं । लेकिन दूसरी कंपनी के 16 CPU कोर वाले प्रोसेसर की तुलना अगर इस 20 कोर वाले M1 अल्ट्रा चिप से करें तो ये चिप अधिक पॉवरफुल होने के बावजूद भी 100 वॉट कम बिजली की खपत करती है । ठीक उसी तरह इस 64 GPU कोर वाली M1 अल्ट्रा चिप जो 200 वॉट कम बिजली की खपत करती है दूसरी कंपनी के बने हुए प्रोसेसरों से । तो कुल मिलाकर सबसे बड़ा फायदा इस चिप का ये है की ये चिप सबसे पॉवरफुल होने के बावजूद बिजली की खपत काफी कम करती है । इसके बावजूद भी 90 प्रतिशत परफॉरमेंस भी इस चिप की अधिक देखने को मिलती है दुसरी कंपनियों के प्रोसेसरों की तुलना ।

M1 अल्ट्रा चिप के फ़ीचर्स :

M1 अल्ट्रा चिप हार्डवेयर पार्ट को सपोर्ट करने में सक्षम तो हैं लेकिन उनकी क्षमता कितनी है इसके बारे में नीचे विस्तार से बताया है । इसके अलावा इस चिप के फ़ीचर्स के बारे में जानकारी नीचे की तरफ इस तरह है :

कुल कोर की संख्याअधिकतम 84 कोर (20 CPU कोर+ अधिकतम 64 GPU कोर)
CPU कोर के नाम : 16 परफॉरमेंस कोर और 4 एफिशिएंसी कोर
चिप आकार5 नैनोमीटर
बिजली की खपतCPU कोर=100 वॉट कम बिजली की खपत दुसरी कंपनियों के प्रोसेसरों की तुलना में
GPU कोर=200 वॉट कम बिजली की खपत दुसरी कंपनियों के प्रोसेसरों की तुलना में
SSD मैमोरी सपोर्टअधिकतम 8 TB
स्पीड3.22 गीगाहर्ट्ज़ (CPU कोर)
1.3 गीगाहर्टज (GPU कोर)
ट्रांजिस्टरों की संख्या114 बिलियन
रैम मैमोरी सपोर्टअधिकतम 128 GB DDR5 रैम टेक्नोलॉजी सपोर्ट

M1 अल्ट्रा चिप का उपयोग :

M1 अल्ट्रा चिप जिसे सबसे पहले i मैक (लैपटॉप) में उपलब्ध नहीं किया जायेगा लेकिन आने वाले समय में ही उपलब्ध करवाया जायेगा । M1 अल्ट्रा चिप जिसे सबसे पहले मैक स्टूडियो के अंदर ही लगाया जायेगा और मैक स्टूडियो जोकि CPU ही होता है कंप्यूटर का । इसके अलावा M1 अल्ट्रा चिप सिर्फ एप्पल कंपनी के डिवाइस में ही लगने वाली है ।

Benefits of M1 ultra Chip in hindi | M1 अल्ट्रा चिप के फायदे :

  1. M1 अल्ट्रा चिप है दुनिया की सबसे पॉवरफुल चिप
  2. M1 अल्ट्रा चिप में सबसे ज्यादा ट्रांजिस्टरों का उपयोग होना
  3. M1 अल्ट्रा चिप करता है पॉवरफुल और हैवी काम जैसे की गेमिंग और 8k विडियो एडिटिंग
  4. दुनिया की सबसे फास्टेस्ट प्रोसेसरों में से पहले नंबर पर है M1 अल्ट्रा चिप
  5. दुसरी कंपनियों के प्रोसेसरों की तुलना में 150 वॉट कम बिजली की खपत करना
  6. दुसरे प्रोसेसरों की तुलना में M1 अल्ट्रा चिप जो कम बिजली की खपत करने के बावजूद देती है 90 प्रतिशत अधिक परफॉरमेंस

Drawbacks of M1 ultra Chip in hindi | M1 अल्ट्रा चिप की कमियां :

  1. M1 अल्ट्रा चिप है दुनिया की सबसे महंगी चिप
  2. M1 अल्ट्रा चिप जो एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट्स के आलावा दुसरे देवीचे में नहीं लगते

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *