फैन में capacitor क्यों लगाते हैं

फैन में capacitor क्यों लगाते हैं इसी के बारे में मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ जोकि आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है । चाहे तो आप एक विद्यार्थी हो या फिर नहीं । हलांकि छोटी-मोटी जानकारी तो आपको होनी ही चाहिए । कैपेसिटर का उपयोग सबसे ज्यादा तो मोटरों में यानी कि पंखों में किया जाता है । तो चलिए जानते हैं विस्तार के साथ आखिर Fan me capacitor kyu lagaya jata hai

फैन में condenser क्यों होता है :

फैन में कैपेसिटर इसीलिए लगाया जाता है ताकि फैन को शुरुआत में घूमने के लिए पॉवर मिल सके यानी कि टॉर्क मिल सके । जब एक बार पंखा घूमना शुरू कर देता है तो उसके बाद कैपेसिटर को हटाओ या लगाओ ज्यादा कुछ फर्क तो नहीं पड़ता ।

fan me capacitor kyu lagate hai
fan me capacitor kyu lagate hai

लेकिन हल्की सी स्पीड का अंतर देखने को मिल सकता है । ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूँ कि बाहर से आने वाला वोल्टेज एक समान नहीं आता बल्कि कभी कम तो कभी थोड़ा सा अधिक ऐसे आता है । जिसकी वजह से पंखा एक ही स्पीड में लगातार नहीं घूम पायेगा । बीच-बीच में स्पीड कम-अधिक होती रहेगी जिसके बारे में हमको पता नहीं चलने वाला । कैपेसिटर के अंदर बिधुत जमा होता है जिसकी वजह से जब बाहर से वोल्टेज कम होता है तब कैपेसिटर थोड़ा सा वोल्टेज देकर पंखे की स्पीड को कांस्टेंट रखता है ।

कैपेसिटर के बिना फैन कैसे चलाएं :

बिना कैपेसिटर के भी फैन चल जाता है लेकिन शुरुआत में आपको फैन को घुमाना पड़ेगा । जिस तरफ आप घुमाओगे तो हो सकता है पंखा उसी तरफ घूमने लग जाये जोकि ऐसा बहुत ही कम पंखों के साथ होता है जबकि आपको उसी तरफ पंखे को थोड़ा सा धक्का मारना है जिस तरफ हमें हवा आये । लेफ्ट से राइट तरफ पंखे को आपको एक बार थोड़ा सा धक्का देना दें जिसके बाद पंखा लगातार तेज़ स्पीड से चलने लगेगा । बिना धक्का लगाए पंखा चल सके इसके लिए आपको कैपेसिटर लगाना ही पड़ेगा फैन में । बिना कैपेसिटर के फैन के अंदर इतनी पॉवर नहीं होती कि वह खुद ही शुरुआत में घूम सके ।

लेकिन कैपेसिटर हटाने के बाद ऐसी दो तारें जिनको कैपेसिटर के साथ जोड़ा था उन दोनों तारों को जोड़ दें आपस में । ये जरूर करना तभी फैन करेगा काम । अब बस फैन चलने लगेगा । अगर फैन में डेड कैपेसिटर लगा है यानी कि ऐसा कैपेसिटर लगा है जिसकी पॉवर कम हो चुकी है तो आप उसे निकाल दें क्योंकि इसकी वजह से करंट आगे नहीं जा पाता और स्पीड कम हो जाती है । फुल स्पीड के साथ पंखा घूमे इसके लिए आप डेड कैपेसिटर को निकाल दें यानी कि बिना कैपेसिटर के पंखा चलाएं या फिर आप नया कैपेसिटर को लगा लें ।

सभी पंखे बिना कैपेसिटर के घूम सकते हैं :

जी नहीं दोस्तो सभी पंखे बिना कैपेसिटर के नहीं घूम सकते । ऐसी मोटरें जो सिंगल फेज पर आधारित होती है यानी कि काम करती है उन्हीं मोटरों को कैपेसिटर की जरूरत पड़ती ही है । ये मोटरें बिना कैपेसिटर के इसीलिए घूम पाती क्योंकि इसको भी शुरुआत में धक्के की जरूरत होती है या इसको कैपेसिटर लगा दें ताकि इसको ज्यादा पॉवर मिले और मोटर घूम सके । फैन कोई भी हो उसकी मोटर सिंगल फेज मोटर ही होती है । BLDC एक मात्र ऐसा फैन जो बिना कैपेसिटर के चलता है तो इसका मतलब बार-बार कैपेसिटर को डालने की जरूरत ही नहीं । BLDC फैन को खरीदने से पहले आपको इसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए क्योंकि BLDC फैन के प्रकार दो होते हैं जैसे एक एक फैन AC करंट से और दूसरा प्रकार का फैन जो DC करंट से चलता है ।

जरूरी सूचना :

बिना कैपेसिटर के फैन चलाने के लिए ऐसी दो तारें जो कैपेसिटर से जुड़ी हुई थीं उन्हीं दोनों तारों को आपस मे जोड़ देना । हल्का सा धक्का मारने के बाद चल जाएगा फैन ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *