पंखे की स्पीड कम होने के कारण

अगर आप जानना चाहते हैं आपके पंखे की स्पीड पंखे की स्पीड कम होने के कारण बारे, तो ये लेख है आपके लिए । इस आर्टिकल में मैं एक नहीं बल्कि कई कारणों को हूँ आपके सामने रखने वाला जिसे आप अपने हिसाब से चेक करके देखेंगे कि आखिर पंखे की स्पीड कम क्यों होती है । इस आर्टिकल में हमारे दिए गए कारणों की वजह से आपको पता ये भी चलने वाला है कि पंखे की स्पीड कम होने के कारण कौन-कौन से हैं और किन कारणों कि वजह से होता है ऐसा, तो आइये जानते हैं ।

पंखे की स्पीड स्पीड कम होने के कारण

एक नहीं बल्कि कई हो सकते हैं पंखे की स्पीड कम होने के कारण जिसकी डिटेल्स पॉइंट्स के माध्यम से नीचे दी अनुसार है :

पंखे की स्पीड कम होने के कारण
पंखे की स्पीड कम होने के कारण
  • कैपासिटर की पॉवर का काफी कम हो जाना

पंखे की स्पीड कम होने का सबसे बड़ा कारण कैपासिटर की पॉवर का कम हो जाना होता है । खरीदा हुआ नये पंखे में कैपासिटर जो होता है वह अच्छी क्वालिटी का होता है कुछ साल तक साथ देता है । किन्तु कुछ साल के बाद उसकी पॉवर कम हो जाती है जिसका असर पंखे की स्पीड में पड़ जाता है । पहले आप ये देखें कि क्या आपने पहले कभी पंखे का कैपासिटर चेंज किया था कि नहीं और अगर किया है तो उसका कितना वक्त हो चूका है ।

अगर आपने पंखे में कभी कैपासिटर नहीं डाला यानी चेंज नहीं किया, तो इसका मतलब जब से आपने नया पंखा खरीदा है उसके बाद उसमें कभी नया कैपासिटर डाला नहीं है । अगर पंखे को लिए हुए तकरीबन 3 साल से ज्यादा का समय हो चुका है , तो इसका मतलब आपके पंखे के कैपासिटर की पॉवर थोड़ी सी कम हो चुकी है । कैपासिटर की पॉवर कम हो जाने से पंखे की स्पीड भी कम हो जाती है । इसीलिए आप पंखे से कैपासिटर को निकालकर उसी पॉवर वाला नया कैपासिटर लगा लें, आपके पंखे की स्पीड पहले जैसी हो जाएगी । तेल वाला कैपासिटर लगाना जो लम्बे समय तक चलता है ।

अगर आपने पहले कभी पंखे में कैपासिटर डाला था और उस कैपासिटर को डाले हुए तकरीबन 2 साल के आसपास तक का समय हो गया है, तो आप फिर भी नया कैपासिटर पंखे में डालेंगे । ऐसा इसीलिए की मार्किट में मिलने वाले कैपासिटर कई सालों तक नहीं बल्कि 2 साल के आसपास ही अच्छे से काम करते हैं, जिसके बाद उसकी पॉवर कम हो जाने से पंखे कि स्पीड भी कम हो जाती है । अगर 1 साल हुआ है कैपासिटर को लगाये तो फिर नया कैपासिटर डालने की नहीं है जरूरत ।

तो कुल मिलाकर नया कैपासिटर लगाने से पंखे की स्पीड तेज़ हो जाती है । हलांकि कैपासिटर उतनी ही पॉवर वाला लगाना चाहिए जितनी पॉवर वाला पहले से ही पंखे में लगा हुआ था । अधिक पॉवर वाल कैपासिटर लगाने से पंखे की स्पीड थोड़ी बढ़ तो जाती है किन्तु पंखे जल्दी गर्म और ज्यादा गर्म होने लगता है धीरे-धीरे से । जिसके बाद अत्यधिक पंखे कि वाइंडिंग गर्म होने से वाइंडिंग सड़ जाती है ।

  • रेगुलेटर का कमजोर होना यानी पॉवर काफी कम हो जाना

रेगुलेटर में खराबी आने से या रेगुलेटर की पॉवर कम हो जाने से यानि जिन्दगी कम हो जाने से भी पंखा पहले के मुकाबले धीरे चलने लगता है । आप फैन रेगुलेटर को नंबर पर सेट मत करना जैसे कि 1 नंबर 2 नंबर पर आदि । किन्तु आप पंखे को फुल से फुल स्पीड पर ही चलाकर देखना फैन रेगुलेटर के माध्यम से । फुल स्पीड रेगुलेटर के माध्यम से रखने पर भी की स्पीड भी अगर कम ही रह रही है तो फैन रेगुलेटर को चेंज करना पड़ेगा ।

फैन रेगुलेटर के काफी पुराना हो जानसे या उसकी पॉवर कम हो जाने से करंट पंखे तक पूरा नहीं पहुँच पाता है, जिसके कारण पंखे की स्पीड कम रहती है । इसके लिए आप बिजली का काम करने वाले बंदे को बुलवाकर पंखे की स्पीड के होने बारे बता सकते हैं और वह बन्दा चेक करके आपके पंखे की स्पीड बढ़ा देगा ।

  • पंखे में से आवाज का सुनाई देना

पंखे में से अगर आवाज सुनाई दे रही है या काफी कम सुनाई दे रही तो इसका मतलब पंखे के बेअरिंग या तो खराब हो गए हैं या फिर उसमें ग्लीस डालने की जरूरत है । पंखे में से बेअरिंग में ग्लीस खत्म हो जाने से बेअरिंग घिस-घिस कर घूमता है जिससे हमें आवाज सुनाई देने लगती है । इस कारण से भी पंखे की स्पीड कम हो जाती है । काम चलाने के लिए आप पंखे के सबसे ऊपर चित्र के माध्यम से सरसों का तेल डाल सकते हैं । सरसों का तेल डालने से बेअरिंग रैला हो जाएगा जिससे पंखा घिस-घिस कर नहीं चलेगा ।

  • बेअरिंग यानि पंखे का जाम होना

पंखे के अंदर दो बेअरिंग होते हैं जिसमें से एक या दो बेअरिंग हो सकता है जाम हो गया हो । इसको चेक करने के लिए आप पंखे को हाथ से घुमाकर देखें कि क्या पंखा एकदम से रुक जा रहा है या नहीं । अगर पंखा जल्दी से रुक जा रहा है तो इसका मतलब बेअरिंग जाम है । तो ऐसे में पंखे में ग्लीस डालने की जरूरत होती है और इसके लिए पंखे को खोलना पड़ेगा ।

काम चलाने के लिए आप ऊपर दिए गए चित्र अनुसार पंखे के पीछे से यानी ऊपर से सरसों का तेल थोड़ा सा दल दीजिये । इससे होगा ये कि बेअरिंग जाम नहीं होगा बल्कि रैला होकर चलेगा । पंखे के ऊपर से सरसों का तेल डालने से पंखा पहले जैसा तेज़ स्पीड से चलने लगेगा ।

  • पंखा अच्छी कंपनी का ना होना

अच्छी कंपनी के पंखा ना होने से पंखे ज्यादा लम्बे समय तक चलते नहीं है । पहला कारण तो ये होता है कि मटेरियल घटिया क्वालिटी का डाला जाता है और वाइंडिंग ताम्बे की नहीं बल्कि किसी और ही मटेरियल की बनी होती है जो पंखे में डाल दी जाती है । ताम्बे कि वाइंडिंग पंखे में होने से पंखे की कीमत काफी कम हो जाती है । इसीलिए आप अच्छी कंपनी का ही पंखा लें जो लम्बे समय तक आपका साथ दे सके ।

भारत में सबसे अच्छे छत वाले पंख

  • वाइंडिंग की पॉवर का कम हो जाना

ऊपर दिए सुझाव में से अगर आपके काम नहीं आया कोई सुझाव तो इसका मतलब हो सकता है कि आपके पंखे की वाइंडिंग की पॉवर काफी कम हो गई हो । वाइंडिंग की पॉवर कम होने का मतलब ये है कि आपने पंखे को लिए कई साल हो चुके हैं तो ऐसे में नया पंखा लेने की या पंखे की मोटर बनवानी की है जरूरत पड़ने वाली । पंखे की मोटर बनवाने से अच्छा है सबसे पहले पंखे को बिजली वाले बंदे से चेक करवा लेना । हलांकि पंखे की मोटर बनवाने से अच्छा है नया पंखा लेना जो कई साल और चल जाएगा जिसमें गारंटी भी एक से दो साल तक के लिए मिल जाती है ।

  • पंखे को पूरा करंट ना मिलना

कुछ गांवों में जबकि अधिकतर शहरों में ऐसा देखने को मिल जाता है कि घरों में पूरा वोल्टेज नहीं आता है बल्कि कम आता है । 240 वोल्टेज प्राप्त मात्रा में वोल्टेज होता है पंखे को जबकि 220 वोल्टेज कम से कम चाहिए होता है पंखे को अच्छी स्पीड में चलने के लिए । अगर आपके घर में वोल्टेज बीच-बीच में कम रहे हैं तो इसमें पंखे की स्पीड तो कम ही रहेगी । इसके लिए वोल्टेज रेगुलेटर नाम की छोटी सी मशीन आती है जिसे घर में लगाने से वोल्टेज बराबर होकर ही आता है यानी पूरा वोल्टेज पुरे घर को मिलता है ।

Pankhe ki speed kam kyon hoti hai

पंखे की स्पीड कम होने का कारण एक नहीं होता है बल्कि कुछ कारणों की वजह से Pankhe ki speed kam kyon hoti hai जैसे कि :

  1. कैपासिटर का 2 साल से अधिक पुराना हो जाना
  2. पंखे का 5 साल से अधिक लम्बे समय तक चलना
  3. फैन रेगुलेटर कि पॉवर का कम हो जाना
  4. पंखे की वाइंडिंग का कमजोर हो जाना
  5. पंखा अच्छी क्वालिटी का होना जैसे कि वाइंडिंग अच्छी क्वालिटी का ना होना

मेरी राय

इस लेख में हमने आपको पंखे की स्पीड कम होने के कारण कई बताए हैं जो आपके काम में आए होंगे । इस बात का आप जरुर ध्यान रखें कि पंखे की स्पीड कम होने का अधिकतर कारण कैपासिटर की पॉवर का कम हो जाना ही होता है और ऐसा अधिकतर पंखों के साथ देखने को मिलता है । कैपासिटर लगाने के बाद भी अगर किसी तरह से पंखे की स्पीड नहीं आ रही है पहले जैसी, तो आप बिजली का काम करने वाले बंदे को कह सकते हैं ।

आप अकेले में पंखे को ठीक मत करने लगना क्योंकि आपको करंट का घटका लग सकता है क्योंकि जान एक ही बार मिलती है ना कि बार-बार । फ्री में काम करने के चक्कर में आप खुद से पंखे की स्पीड में बढ़ाने लगना । अगर आप बिजली का काम अच्छे से जानते हैं तो ही आप पंखे की स्पीड खुद से बढ़ा सकते हैं ।

पंखे की स्पीड कम क्यों होती है

सबसे बड़ा कारण कैपासिटर की पॉवर कम होने से ही पंखे की स्पीड कम हो जाती है ।

पंखे की स्पीड कैसे बढ़ाई जाती है

नया कैपासिटर डालकर और पंखे में ग्लीस डालकर अगर जरूरत हो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *